ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC : बीपीएससी 69वीं परीक्षा में इतिहास के सवाल रहे सामान्य, मुद्दे पुराने पर सवाल 6 से 8 माह के अंदर के

BPSC : बीपीएससी 69वीं परीक्षा में इतिहास के सवाल रहे सामान्य, मुद्दे पुराने पर सवाल 6 से 8 माह के अंदर के

BPSC Exam : बीपीएससी की ओर से आयोजित 69वीं मुख्य परीक्षा के दूसरे दिन गुरुवार को सामान्य अध्ययन की परीक्षा हुई। प्रश्नों का स्तर मिला-जुला रहा। अभ्यर्थियों ने बताया कि प्रश्नों का स्तर बेहतर था।

BPSC : बीपीएससी 69वीं परीक्षा में इतिहास के सवाल रहे सामान्य, मुद्दे पुराने पर सवाल 6 से 8 माह के अंदर के
Pankaj Vijayवरीय संवाददाता,पटनाFri, 05 Jan 2024 08:48 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित 69वीं मुख्य परीक्षा के दूसरे दिन गुरुवार को सामान्य अध्ययन की परीक्षा हुई। प्रश्नों का स्तर मिला-जुला रहा। अभ्यर्थियों ने बताया कि प्रश्नों का स्तर बेहतर था। इतिहास के प्रश्न सामान्य स्तर के थे जो पूरी तरह से एनसीईआरटी, बिपिन चंद्र की बुक पर आधारित थे। इस बार के करंट अफेयर्स की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि मुद्दे पुराने उठाए गए हैं पर सवाल 6 से 8 माह के अंदर के घटनाक्रम पर थे। प्रथम खंड में भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन एवं कला और संस्कृति से सवाल था। मुख्य रूप से भारतीय परिषद अधिनियम 1892, संथाल विद्रोह, चंपारण सत्याग्रह, मौर्य कला,प्राचीन काल में पूर्वी भारत के गुफा चित्र, प्राचीन काल में बिहार शिक्षा एवं आध्यात्म के प्रमुख केंद्र के रूप में, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन का उदारवादी चरण, बिहार में आधुनिक शिक्षा के विकास एवं उसके प्रभाव से संबंधित प्रश्न पूछे गए थे। 

सिविल सेवा परीक्षा विशेषज्ञ डॉ. वीसी झा और डॉ. एम रहमान ने बताया कि दूसरे भाग में समसामयिक घटना चक्र के प्रश्न से पूछे गए। इस खंड का संबंध मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय घटना चक्र के साथ था।

बीपीएससी ने जारी किया सहायक अभियंता सिविल का रिजल्ट
 बिहार लोक सेवा आयोग ने गुरुवार को सहायक अभियंता सिविल का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया। इसमें अंतिम रूप से 27 अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी हुआ है। आयोग ने कुल 31 पदों के लिए परीक्षा लिया था। आयोग ने चयनित अभ्यर्थियों की सूची श्रेणीवार वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी है। इसकी मुख्य परीक्षा अक्टूबर 2023 में आयोजित की गई थी। इसमें सबसे अधिक सीटें ईबीसी कोटे की है। इसका कटऑफ भी जारी कर दिया गया है। आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि 31 रिक्तियों के विरुद्ध 27 उम्मीदवार मिल सके। 

Virtual Counsellor