ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरBPSC 67th Exam: बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा आज, पहली बार परीक्षार्थियों के सामने खुलेगा प्रश्न पत्र

BPSC 67th Exam: बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा आज, पहली बार परीक्षार्थियों के सामने खुलेगा प्रश्न पत्र

BPSC 67th Exam: राज्य के 1153 केंद्रों पर होगी प्रारंभिक परीक्षा, सभी परीक्षा केंद्रों पर लगेंगे जैमर। पटना में सबसे अधिक 83 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, 55 हजार से अधिक अभ्यर्थी होंगे शामिल।

BPSC 67th Exam: बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा आज, पहली बार परीक्षार्थियों के सामने खुलेगा प्रश्न पत्र
Saumya Tiwariवरीय संवाददाता,पटनाFri, 30 Sep 2022 05:47 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बीपीएससी 67वीं संयुक्त सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा शुक्रवार को एक पाली में दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच आयोजित की जाएगी। बिहार के 38 जिलों के कुल 1153 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए पौने पांच लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने प्रवेश पत्र डाउनलोड किया है।

हालांकि परीक्षा में शामिल होने के लिए छह लाख दो हजार अभ्यार्थियों ने आवेदन किया था। पटना में सबसे अधिक 85 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यहां पर साढ़े 55 हजार से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगा दिये गये हैं। पिछली बार पेपर लीक की घटना को देखते हुए इस बार विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

सभी डीएम और एसपी को विशेष निगरानी के लिए कहा गया है। परीक्षा केंद्रों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बताया कि प्रश्न पत्र परीक्षा हॉल में परीक्षार्थियों के सामने खोला जाएगा। इसकी वीडियो रिकार्डिंग कराई जाएगी। अभ्यर्थियों को 11 बजे तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा में किसी तरह का इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। बीपीएससी 67वीं के जरिए 802 पदों के लिए परीक्षा होगी। परीक्षा का पेपर की लीक होने की वजह से परीक्षा में काफी विलंब हो गया।

अभ्यर्थियों को ले जाना होगा घोषणा पत्र

जिनका फोटो व हस्ताक्षर एडमिट कार्ड में धुंधला या अस्पष्ट या फिर खाली है, ऐसे अभ्यर्थियों को परीक्षा वाले दिन यानी 30 सितंबर को परीक्षा सेंटर पर अपने साथ एक घोषणा पत्र और कुछ कागजात भी लाने होंगे। अभ्यर्थियों को ये कागजात परीक्षा केंद्र पर मौजूद केंद्राधीक्षक को देने होंगे। ऐसे अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर उपलब्ध घोषणा पत्र को पूरी तरह से भरकर उस पर अपना स्पष्ट फोटो लगाएंगे। साथ ही इसे गजटेड ऑफिसर से प्रमाणित भी करवाना होगा। दिए गए स्थान पर अपने हस्ताक्षर हिंदी व अंग्रेजी दोनों में करने होंगे।

परीक्षार्थी इन बातों का रखें ध्यान

परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों का प्रवेश सुबह 10.30 बजे से शुरू होगा। 11 बजे के बाद किसी भी परिस्थिति में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी। परीक्षा कक्ष में 11 से 11.30 बजे के बीच परीक्षार्थियों की जांच होगी। परीक्षा अवधि 12 से 2 बजे के बीच कोई भी परीक्षार्थी एवं वीक्षक कमरे से बाहर नहीं निकलेंगे। परीक्षा कक्ष में मोबाइल, ब्लूटूथ, इलेक्ट्रानिक पेन, पेजर, कलाई घड़ी आदि ले जाने पर रोक है। इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पकड़े जाने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। आगे की परीक्षाओं से वंचित हो जाएंगे।

epaper