ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC 67th Exam : बीपीएससी 67वीं परीक्षा आज, परीक्षा केंद्र जाने से पहले जान लें जरूरी नियम

BPSC 67th Exam : बीपीएससी 67वीं परीक्षा आज, परीक्षा केंद्र जाने से पहले जान लें जरूरी नियम

BPSC 67th Exam: बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली 67वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा कल 30 सितम्बर (शुक्रवार) को एकल पाली में (12 बजे मध्याह्न से 2 बजे अपराह्न तक) होगी।

BPSC 67th Exam : बीपीएससी 67वीं परीक्षा आज, परीक्षा केंद्र जाने से पहले जान लें जरूरी नियम
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 30 Sep 2022 05:41 AM
ऐप पर पढ़ें

BPSC 67th Exam: बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली 67वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा आज 30 सितम्बर (शुक्रवार) को एकल पाली में (12 बजे मध्याह्न से 2 बजे अपराह्न तक) होगी। पटना जिला दंडाधिकारी डॉ. चन्द्रशेखर सिंह और एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने कहा है कि बिहार लोक सेवा आयोग, पटना द्वारा आयोजित 67वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा स्वच्छ, कदाचारमुक्त एवं शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न करायी जाएगी। इसके लिए पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। परीक्षा को देखते हुए 114 स्टैटिक दंडाधिकारियों-सह-प्रेक्षकों एवं 32 जोनल दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिला नियंत्रण कक्ष में 16(सोलह) सुरक्षित दंडाधिकारियों की डयूटी लगाई गई है। श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में बुधवार को आयोजित ब्रीफिंग में केन्द्राधीक्षकों, दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों एवं अन्य पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं पर बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम, 1981 लागू है। यदि कोई उम्मीदवार इस उपबंध का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो उसके विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। 

उन्होंने कहा कि कदाचार की कोशिश करने या प्रश्रय देने वाले व्यक्तियों पर कठोरतम कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा के अवसर पर आयोग कार्यालय, पटना अवस्थित नियंत्रण कक्ष (0612-2215354) कार्यरत रहेगा। यह नियंत्रण कक्ष दिनांक 29 सितम्बर से (10 बजे से 6 बजे शाम बजे तक) सक्रिय रहेगा। संबंधित अनुमंडल दण्डाधिकारी परीक्षा के दिन परीक्षा की पूरी अवधि के लिए परीक्षा केन्द्रों के परिसर एवं बाहर दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 के अन्तर्गत निषेधाज्ञा आदेश लागू करेंगे।

परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों का प्रवेश सुबह 10.30 बजे से होगा तथा अंतिम प्रवेश 11 बजे तक होगा। परीक्षा कक्ष में 11 से 11.30 बजे के बीच वीक्षक आश्वस्त हो लेंगे कि परीक्षार्थियों के पास कोई भी वर्जित सामग्री नहीं है।

BPSC 67th PT Exam : बीपीएससी 67वीं परीक्षा के 6 जिलों के 7 परीक्षा केंद्रों के नाम बदले गए, यहां देखें सूची

ध्यान रखें ये जरूरी नियम
- एग्जाम 12 बजे से शुरू होगा लेकिन परीक्षा केंद्र में एंट्री 11 बजे तक ही होगी। 11 बजे के बाद किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
- परीक्षा अवधि 12 बजे से 2 बजे के बीच कोई भी परीक्षार्थी एवं वीक्षक कमरे से बाहर नहीं निकलेंगे। 
-  परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में मोबाइल, ब्लूटूथ, वाई-फाई गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर, कलाई घड़ी (सामान्य/स्मार्ट) इत्यादि जैसी इलेक्ट्रॉनिक सामग्री ले जाना वर्जित है। उक्त सामग्रियों के उम्मीदवार के पास पाये जाने पर परीक्षार्थी दण्ड/अनुशासनिक कार्रवाई के भागी होंगे, जिसके तहत उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जायेगी। आयोग की इस परीक्षा एवं आगामी परीक्षाओं में भाग लेने से उन्हें वंचित किया जा सकता है।
- जिनकी फोटो व हस्ताक्षर एडमिट कार्ड में धुंधले या अस्पष्ट या फिर खाली हैं, ऐसे अभ्यर्थियों को परीक्षा वाले दिन एग्जाम सेंटर पर अपने साथ एक घोषणा पत्र और कुछ डॉक्यूमेंट्स भी लाने होंगे। अभ्यर्थियों को ये डॉक्यूमेंट्स परीक्षा केंद्र पर मौजूद केंद्राधीक्षक को देने होंगे। 

BPSC 67th Exam: इन अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के साथ घोषणा पत्र भी लेकर जाना होगा

- OMR आंसरशीट में किसी भी तरह का निशान, रेखांकन, अंकन मना है। प्रवेश पत्र पर दिए गए निर्देश व OMR शीट के निर्देश ध्यान से पढ़ें। ओएमआर आंसर शीट में क्वेश्चन बुकलेट सीरिज व रोल नंबर निश्चित रूप से अंकित करते हुए गोलों को सही ढंग से भरें, वरना इसकी जांच नहीं की जाएगी। 
- जिन परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्र के पते में मामूली संशोधन हुआ है वह अपने नए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

पटना जिले में परीक्षार्थियों की कुल संख्या 55 हजार 837 (पचपन हजार आठ सौ सैंतीस) है। जिले में यह 85 परीक्षा केन्द्रों पर हो रही है। इस परीक्षा से संबद्ध सभी उम्मीदवारों को प्रवेश-पत्र आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा और वैसे प्रवेश-पत्र ही परीक्षा में बैठने के लिए मान्य हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें