ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबीपीएससी 65वीं मुख्य परीक्षा : पूछे गए कोरोना, लोहिया और जय प्रकाश नारायण से जुड़े प्रश्न

बीपीएससी 65वीं मुख्य परीक्षा : पूछे गए कोरोना, लोहिया और जय प्रकाश नारायण से जुड़े प्रश्न

बिहार लोक सेवा आयोग की 65वीं की मुख्य परीक्षा बुधवार से प्रारंभ हो गई। पहले दिन दो पालियों में परीक्षा हुई। परीक्षा केन्द्रों पर समय से परीक्षार्थी पहुंच गए थे। पहली पाली की शुरुआत साढ़े नौ बजे हो गई...

बीपीएससी 65वीं मुख्य परीक्षा : पूछे गए कोरोना, लोहिया और जय प्रकाश नारायण से जुड़े प्रश्न
वरीय संवाददाता,पटनाThu, 26 Nov 2020 08:38 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार लोक सेवा आयोग की 65वीं की मुख्य परीक्षा बुधवार से प्रारंभ हो गई। पहले दिन दो पालियों में परीक्षा हुई। परीक्षा केन्द्रों पर समय से परीक्षार्थी पहुंच गए थे। पहली पाली की शुरुआत साढ़े नौ बजे हो गई थी। वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा दो बजे से पांच बजे तक हुई।  मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए 6314 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था। आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि 80 प्रतिशत परीक्षार्थी उपस्थिति रहे। दो परीक्षा केन्द्र पटना हाई स्कूल और मिलर हाई स्कूल में आयोग के अध्यक्ष आरके महाजन और सचिव राजेन्द्र प्रसाद सिंह ने परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। परीक्षा केन्द्रों की स्थिति देखी। कई परीक्षार्थियों की कॉपियों को चेक किया। परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के बारे में छात्रों से पूछा। पहले दिन हिन्दी और जीएस फर्स्ट पेपर की परीक्षा हुई। गुरुवार को जीएस के सेकेंड पेपर की परीक्षा होगी। वहीं अंतिम दिन ऐच्छिक विषय की परीक्षा होनी है। 

बीपीएससी परीक्षा विशेषज्ञ संकल्प सिविल सर्विसेज के डॉ. विजय चन्द्र झा व गुरुकुल के डॉ. एम रहमान ने बताया कि प्रश्नों का स्तर बेहतर था। इतिहास में लोहिया और जय प्रकाश नारायण से संबंधित प्रश्न पहली बार पूछा गया। इसके अलावा पाल कला, आधुनिक भारत में पश्चयत शिक्षा का विकास, किसान आंदोलन, सांख्यिकी में परंपरागंत प्रश्न पूछे गए। इसके अलावा समान्य अध्ययन के प्रश्नों में 1857 का विद्रोह, 1858-1914 तक बिहार में शिक्षा, स्वामी सहजानंद, डॉ. राजेंद्र प्रसाद, जाति और धर्म पर गांधी जी के विचार, बिहार में दलित आंदोलन पर प्रश्न पूछे गये गए थे। इसके अलावा पूरा विश्व आज कोरोना बीमारी से जूझ रहा है। इसपर प्रश्न पूछे गए थे। कोविड-19, विश्व की खुशहाली रिपोर्ट के अलावा भारत के सामाजिक-आर्थिक पर कोविड के प्रभाव से जुड़े प्रश्न पूछे गये। 

80% उपस्थिति
- आयोग के अध्यक्ष व सचिव ने किया औचक निरीक्षण 
- प्रश्नों का स्तर मिला-जुला रहा, दो पालियों में हुई परीक्षा 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें