BPSC 65th exam PT: Fifth option troubled Bihar Public Service Commission 65th Preliminary Examination - BPSC 65th exam PT: बिहार लोक सेवा आयोग की 65वीं प्रारंभिक परीक्षा में ‘पांचवें विकल्प’ ने किया परेशान DA Image
20 नबम्बर, 2019|11:34|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

BPSC 65th exam PT: बिहार लोक सेवा आयोग की 65वीं प्रारंभिक परीक्षा में ‘पांचवें विकल्प’ ने किया परेशान

BPSC Prelims Results

बिहार लोक सेवा आयोग की 65वीं प्रारंभिक परीक्षा मंगलवार को शांतिपूर्ण तरीके से हुई। परीक्षा में छात्रों की उपस्थिति 70 प्रतिशत रही। परीक्षा समयानुसार दोपहर 12 बजे शुरू हो गई थी। परीक्षा में पूछे गये सवाल उच्चस्तरीय थे। कुछ सवालों को लेकर परीक्षार्थियों में संशय की स्थिति थी। खासकर पांचवें विकल्प को लेकर परीक्षार्थियों में थोड़ी परेशानी रही।
वहीं परीक्षा में सबसे अधिक सवाल बिहार के इतिहास से मुतल्लिक पूछे गये थे। इतिहास में सर्वाधिक प्रश्न आधुनिक भारत के इतिहास से संबंधित थे। वहीं अर्थव्यवस्था एवं भूगोल के आंकड़ों से संबंधित सवालों की संख्या भी अधिक थी। अर्थव्यवस्था में समसामयिकी के अधिकतर प्रश्न थे। विज्ञान में तीन खंडों को मिलाकर प्रश्नों की संख्या बराबर थी। जनगणना 2011 से संबंधित कई प्रश्न पूछे गये थे। मानसिक योग्यता एवं तर्कशक्ति परीक्षण में मैट्रिक स्तर के प्रश्न पूछे गये थे। परीक्षा विशेषज्ञ डा. वीसी झा और डॉ. एम रहमान की मानें तो पूछे गये प्रश्नों के आधार पर देखा जाए तो सामान्य श्रेणी का कटऑफ 100 से 105 तक जाने की संभावना है। पिछड़ा वर्ग का 94 से 98 तक, अत्यंत पिछड़ा वर्ग का 85 से 90 तक रहेगा, वहीं एसएसटी व एसटी का 80 से ऊपर रहेगा। महिला आरक्षित वर्ग में 85 से ऊपर कटऑफ जाने की संभावना है। प्रतियोगिता परीक्षार्थियों की संख्या के हिसाब कटऑफ ऊपर ही जाएगा। परीक्षा विशेषज्ञ कुमार विजय का कहना कि पांचवें ऑप्शन को हटा देना चाहिए। यह परीक्षार्थियों में दुविधा की स्थिति पैदा करती है। 

विज्ञान के प्रश्न सामान्य
पटना। प्रणति आईएएस के निदेशक व लिम्का वल्र्ड रिकार्ड होल्डर कुमार उत्पल ने कहा कि परीक्षा में सम सामायिक प्रश्न थोड़ा परेशान करने वाले थे। प्रारंभिक परीक्षा का कटऑफ 90 से 100 के आसपास रहने की संभावना है। विज्ञान विषय के प्रश्न सामान्य पूछे गये थे। 


कुछ सवाल उलझाऊ थे
पटना। मेधा आईएएस संस्थान के बीपीएसएसी परीक्षा विशेषज्ञ डॉ. रजनीश कुमार का कहना है कि  65वीं परीक्षा का कटऑफ सामान्य पुरुष का 97 व महिला का 84 रहने की उम्मीद है। कुछ प्रश्न उलझाने वाले थे।  


एनसीईआरटी की पुस्तकों से प्रश्न
पटना। मंगलवार को बीपीएससी सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा हुई। चाणक्य आईएएस अकादमी में बीपीएससी एक्सपर्ट डॉ. कृष्र्णा ंसह के अनुसार प्रश्न पत्र में सीधे प्रश्नों की प्रमुखता रही। सभी प्रश्न प्लस टू के एनसीईआरटी के पुस्तकों से लिए गये हैं। बिहार विशेष और करेंट अफेयर से भी प्रश्न पूछे गये। प्रश्न में ज्यादा कंफ्यूजन की गुंजाइश नहीं थी। इस बार का कट ऑफ 105 से 110 के बीच होने की संभावना है। 


जाम में फंसे छात्रों की परीक्षा छूटी  
पटना सिटी। अशोक राजपथ पर मंगलवार को भीषण जाम लगा रहा। इससे करीब एक दर्जन परीक्षार्थियों की प्रारंभिक परीक्षा छूट गई। परीक्षार्थियों ने बताया कि उनका परीक्षा केन्द्र चौक स्थित मारवाड़ी उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय में था। गांधी मैदान से सिटी चौक आने के क्रम में जाम में उनका ऑटो फंसा रहा। सिटी पहुंचने में करीब दो घंटे लग गए। वे लोग 12 बजकर दो मिनट पर परीक्षा केन्द्र पहुंचे। उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई। प्राचार्य पुनीत किशोर रजक ने बताया कि 550 में से 175 परीक्षार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे।     कहा कि देरी से आने की वजह से एक दर्जन परीक्षार्थियों को प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BPSC 65th exam PT: Fifth option troubled Bihar Public Service Commission 65th Preliminary Examination