DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

BPSC 65th Exam Date : इस दिन होगी बीपीएससी 65वीं प्रारंभिक परीक्षा

BPSC

BPSC 65th exam date : बिहार लोक सेवा आयोग की 65वीं प्रारंभिक परीक्षा 15 अक्टूबर को होगी।  इस बार चार लाख साढ़े 11 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।  65वीं बीपीएससी में कुल पद 423 हैं। परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि परीक्षा की  तिथि तय कर दी गई है। राज्य के सभी डीएम को 15 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा के लिए पत्र भेज दिया गया है। प्रशासन से परीक्षा केन्द्र उपलब्ध कराने की मांग की गई है। आयोग ने 15 सितंबर तक परीक्षा केन्द्रों की सूची उपलब्ध कराने की मांग की है। ताकि बाद में किसी तरह की दिक्कत न हो सके। 

आयोग की ओर से वैसे स्कूलों और कॉलेजों को परीक्षा केन्द्र बनाने का फैसला किया गया है, जहां पर सभी सुविधाएं मौजूद हों। इसके अलावा एक से दूसरे परीक्षार्थियों की दूरी कम से एक मीटर तय की गई है। इसी अनुरूप परीक्षा केन्द्रों का चयन किया जाएगा। परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा को लेकर विशेष इंतजाम किये गए हैं। कई तरह के नियमों का पालन परीक्षार्थियों के साथ केन्द्राधीक्षक और वीक्षक को भी करना होगा। परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल की पाबंदी रहेगी। परीक्षा हॉल के अंदर किसी तरह का इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स प्रतिबंधित रहेगा। यह प्रतिबंध शिक्षकों पर भी होगा। 

BPSC 63rd Mains Result 2019: बीपीएससी 63वीं मुख्य परीक्षा का रिजल्ट घोषित

इधर, सिविल सेवा परीक्षा विशेषज्ञ डा. एम रहमान ने बताया कि परीक्षा में अब ज्यादा समय नहीं है। प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी के लिए नियमित टेस्ट प्रैक्टिस, एनसीईआरटी बुक, प्रतियोगिता दर्पण और पूर्व के दस साल के प्रश्नों को देखना होगा। इसके अलावा ग्रुप डिस्कशन के माध्यम से तैयारी करना लाभदायक होगा। परीक्षार्थियों को सम-समायिक घटनाओं की जानकारी के लिए नियमित राष्ट्रीय स्तर के अखबारों का अध्ययन करना चाहिए। 

BPSC मेंस में पूछा गया सवाल- क्या राज्यपाल कठपुतली हैं?

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BPSC 65th Civil Service Exam date: bpsc 65 to be held on 15 october check more updates