ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरSSC, UPSC, बैंकिंग जैसी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं ब्लड रिलेशन से जुड़े सवाल, जानें- सॉल्व करने का सही तरीका

SSC, UPSC, बैंकिंग जैसी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं ब्लड रिलेशन से जुड़े सवाल, जानें- सॉल्व करने का सही तरीका

Blood Relation Questions 2022: जो उम्मीदवार प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वह अपने दिमाग की प्रैक्टिस करने के लिए ब्लड रिलेशन से जुड़े प्रश्नों को सॉल्व करते रहते हैं। ऐसे प्रश्न प्रतियोगी पर

SSC, UPSC, बैंकिंग जैसी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं ब्लड रिलेशन से जुड़े सवाल, जानें- सॉल्व करने का सही तरीका
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 05 Dec 2022 05:35 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Blood Relation Questions 2022: जो उम्मीदवार प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वह अपने दिमाग की प्रैक्टिस करने के लिए ब्लड रिलेशन से जुड़े प्रश्नों को सॉल्व करते रहते हैं। ऐसे प्रश्न प्रतियोगी परीक्षा SSC, UPSC, UPPSC, IBPS में पूछे जाते हैं। इसमें स्कोर करना काफी आसान होता है। आइए जानते हैं इन प्रश्नों को सॉल्व करने का क्या है सही तारीका।

जैसा कि आप जानते हैं कि प्रैक्टिस हर कार्य को पूरा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। इसलिए, प्रतियोगी परीक्षाओं में इस विषय पर अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आपको ब्लड रिलेशन से जुड़े प्रश्नों की प्रैक्टिस लगातार करनी होगी। दिए गए टिप्स और ट्रिक्स का पालन करके आप कम से कम समय में ऐसे प्रश्नों को सॉल्व कर सकते हैं। यहां पढ़ें टिप्स एंड ट्रिक्स।

-   ब्लड रिलेशन से जुड़े प्रश्नों को पढ़ते समय हर संबंध के लिए प्रयुक्त शब्दों को जानें - यह समझे कि क्या जानकारी दी गई है और क्या पूछा गया है। दिमाग को शांत रखकर सबसे पहले सभी रिश्तों को अच्छी तरह से समझें और एक एक- एक कड़ी को हल करें। इस तरह के प्रश्नों को हल करते समय दिमाग का सही इस्तेमाल करना जरूरी। ऐसे में जल्दबाजी बिल्कुल भी न करें।

पढ़ें- Blood Relation Questions 2022: दिमाग वाले बताएं, पिता की इकलौती संतान की पुत्री व्यक्ति की क्या लगी?

- जब भी कोई फैमिली-ट्री प्रश्न (family tree question) हो, प्रत्येक महत्वपूर्ण जानकारी को डायग्राम के रूप में लिखें ताकि आप बिना किसी डाउट के प्रश्न का उत्तर दे सकें।

-  जब भी ब्लड रिलेशन से जुड़े प्रश्न देखें तो उन्हें अपनी पर्सनल लाइफ से रिलेट करने की कोशिश करें। इससे रिश्ते को तेजी से समझने में मदद मिलती है और आप आसानी से सही उत्तर दे सकेंगे।

- यदि प्रश्न के कथन में कहीं नाम का उल्लेख किया गया है, तो याद रखें कि जेंडर उसी तरह से माना जाए। यह आपको पूछे गए  प्रश्न का सही उत्तर देने में मदद करेगा।