DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UPSC रिजल्टः 10th रैंक वाले कश्मीर के बिलाल बोले- हार मत मानो, कोशिश जारी रखो 

Bilal Mohiuddin Bhat

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विसेज 2016 की परीक्षा के परिणाम जारी कर दिये। इस परीक्षा में कुल 1099 परीक्षार्थी सफल हुए। पहला स्थान कर्नाटक की के आर नंदिनी को मिला जबकि दूसरे स्थान पर अमृतसर के अनमोल शेर सिंह बेदी रहे। वहीं उत्तरी कश्मीर के एक दूरदराज के गांव हंदवाड़ा के बिलाल मोहिउद्दीन भट को दसवां स्थान मिला। 

कोशिश जारी रखें

बिलाल ने कहा कि शब्दों में मेरे लिए अपनी भावनाओं को जाहिर कर पाना बेहद मुश्किल है। मैं खुद को आज आसमान पर महसूस कर रहा हूं। मेरा केवल इसी बात पर विश्वास था- कोशिश करते रहें, असफलताओं के बावजूद हार न मानें और लगे रहें। सफलता जरूर मिलेगा। बिलाल ने बताया कि मैं 2010 से ही लगातार कोशिश कर रहा हूं। 

लक्ष्य पाने के लिए हर कुर्बानी दी

उत्तरी कश्मीर के बिलाल ने कहा कि मेरा लक्ष्य IAS था और अब मुझे पूरा भरोसा है कि मुझे होम कैडर मिल जाएगा। मैंने अपना लक्ष्य पाने के लिए हर कुर्बानी दी है। मेरे पिता लंबे वक्त से इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि मैं अपने लोगों की सेवा कर पाऊं। अपनी सात महीने की बेटी मरियम का जिक्र करते हुए बिलाल ने कहा कि जब से उसका जन्म हुआ, मैंने प्रिलिमनेरी क्लियर किया। इसके बाद मैंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

फॉरेस्ट अफसर हैं बिलाल

बिलाल इंडियन फॉरेस्ट अफसर हैं और फिलहाल लखनऊ में पोस्टेड हैं। वो चार बार यूपीएससी की परीक्षा दे चुके हैं और इस साल नवंबर में वो 32 साल के हो जाएंगे,जो कि इस परीक्षा के लिए कटऑफ उम्र है। बिलाल के चार भाई और एक बहन हैं। उनके पिता इस सफलता से खुश हैं।

UPSC रिजल्टः नंदिनी टॉपर, अनमोल दूसरे स्थान पर, यहां देखें पूरी लिस्ट

मंत्री ने दी बधाई

बिलाल भट की सफलता पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बधाई दी। उन्होंने कहा कि काफी उत्साह बढ़ाने वाला है कि आतंकवाद से प्रभावित इलाकों से युवा सिविल सर्विसेस की परीक्षा दे रहे हैं और टॉप कर रहे हैं।

उपलब्धि: सिर्फ 23 साल की उम्र में पहले प्रयास में हासिल की चौथी रैंक

उमर बोले- कश्मीर के बेटे की हर ख्वाहिश पूरी हो

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि बिलाल भट ने पूरे राज्य को गौरवान्वित किया है। मैं उम्मीद करता हूं कि कश्मीर के बेटे की हर ख्वाहिश पूरी हो।

यूपीएससी नतीजों में चमके कानपुर के होनहार

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bilal Mohiuddin Bhat who has secured tenth position in UPSC exams