ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार में कोरोना से प्रभावित हुई विश्वविद्यालयों वीसी और प्रोवीसी की बहाली

बिहार में कोरोना से प्रभावित हुई विश्वविद्यालयों वीसी और प्रोवीसी की बहाली

बिहार के तीन विश्वविद्यालयों में कुलपति और आठ विश्वविद्यालयों में प्रति कुलपतियों की नियुक्ति की प्रक्रिया कोरोना संक्रमण से प्रभावित हो गयी है। राजभवन ने नियुक्ति के कार्यक्रम को विस्तारित कर दिया...

बिहार में कोरोना से प्रभावित हुई विश्वविद्यालयों वीसी और प्रोवीसी की बहाली
हिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाWed, 08 Apr 2020 12:45 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के तीन विश्वविद्यालयों में कुलपति और आठ विश्वविद्यालयों में प्रति कुलपतियों की नियुक्ति की प्रक्रिया कोरोना संक्रमण से प्रभावित हो गयी है। राजभवन ने नियुक्ति के कार्यक्रम को विस्तारित कर दिया है। अब इन पदों के लिए इच्छुक विश्वविद्यालय प्राध्यापक 30 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 

पहले आवेदन 10 अप्रैल तक होना था। अब आवेदन की तिथि 20 दिन बढ़ाए जाने से आवेदनों की स्क्रूटिनी, सर्च कमेटी का गठन, उसकी अनुशंसा और सरकार से परामर्श के बाद राज्यपाल द्वारा नियुक्ति समेत सभी प्रक्रिया में और देर लगेगी। राज्यपाल सचिवालय द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक तीन विवि के वीसी व आठ के प्रोवीसी पदों के आवेदन की अवधि विस्तारित करते हुए 30 अप्रैल की शाम 6 बजे तक के लिए कर दी गयी है। लॉकडाउन के कारण  तिथि बढ़ी है। 

राजभवन ने पिछले ही माह वीसी और प्रोवीसी के 11 पदों के लिए नियुक्ति की अधिसूचना जारी की थी। इनमें वैसे विवि भी शामिल थे जहां निकट भविष्य में पद रिक्त होने वाले थे। कुलपति पद पर पटना विश्वविद्यालय, बीएन मंडल विवि मधेपुरा व कामेश्वर्र ंसह संस्कृत विवि दरभंगा के लिए आवेदन मांगे गए हैं। वहीं प्रति कुलपति पद पर तिलकामांझी भागलपुर, पटना विवि, बीआरए बिहार , एलएन मिथिला विवि, मौलाना आजाद अरबी फारसी विवि पटना, बीएन मंडल विवि मधेपुरा, जेपी विवि छपरा व केएसडी दरभंगा के लिए आवेदन मांगे गये हैं। 

इसके अलावा भी कुलपति के पद हैं रिक्त 
गौरतलब हो कि बीएन मंडल विवि मधेपुरा व तिलकामांझी विवि भागलपुर में कुलपति के पद प्रभार में चल रहे हैं जबकि पटना विवि के कुलपति प्रो. रासबिहारी सिंह का भी तीन साल का कार्यकाल समाप्त होने वाला है। इन तीन विश्वविद्यालयों के अलावा जयप्रकाश विवि छपरा और एलएन मिथिला विश्वविद्यालयों में भी स्थायी कुलपति नहीं है।

Virtual Counsellor