ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार शिक्षक भर्ती : TRE के प्रतिबंधित 584 शिक्षक अभ्यर्थियों को BPSC ने दिया एक और मौका

बिहार शिक्षक भर्ती : TRE के प्रतिबंधित 584 शिक्षक अभ्यर्थियों को BPSC ने दिया एक और मौका

BPSC TRE : बिहार लोक सेवा आयोग ने पहले चरण में जिन 584 शिक्षक अभ्यर्थियों को परीक्षा के बाद प्रतिबंधित किया था, उन्हें एक और मौका दिया है। अब ये अभ्यर्थी आयोग की आगे की परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं

बिहार शिक्षक भर्ती :  TRE के प्रतिबंधित 584 शिक्षक अभ्यर्थियों को BPSC ने दिया एक और मौका
Pankaj Vijayवरीय संवाददाता,पटनाThu, 22 Feb 2024 07:41 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार लोक सेवा आयोग ने पहले चरण में जिन 584 शिक्षक अभ्यर्थियों को परीक्षा के बाद प्रतिबंधित किया था, उन्हें एक और मौका दिया है। अब ये अभ्यर्थी बीपीएससी की आगे की परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। इन पर बिना किसी ठोस साक्ष्य के आयोग की छवि को खराब करने का आरोप लगा था। शिक्षक बहाली के पहले चरण का बीपीएससी ने दिसंबर 2023 में रिजल्ट जारी किया था। इसके बाद अभ्यर्थियों ने आयोग के खिलाफ कई तरह के गलत आरोप लगाए थे। जब इनसे आरोपों के संबंध में साक्ष्य मांगा गया तो कोई ठोस तथ्य नहीं पेश कर पाए। इसके बाद आयोग ने इनमें से 171 को एक वर्ष और 413 अभ्यर्थियों को तीन वर्ष तक आयोग की किसी परीक्षा में शामिल होने से प्रतिबंधित कर दिया था। शपथ पत्र, स्पष्टीकरण और माफीनामा के बाद आयोग में समीक्षा बैठक के बाद इन्हें माफी दिया गया है। 

आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि भविष्य में इन गलतियों की पुनरावृति अभ्यर्थी नहीं करें। अन्यथा माफी नहीं मिलेगी। वहीं दूसरे चरण में भी कई ने रिजल्ट पर सवाल खड़े किए थे। इन पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

तीसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती में 86474 वैकेंसी, जानें किस वर्ग में कितने पद

दरभंगा में शिक्षकों का थंब इंप्रेशन सत्यापन आज से
विद्यालयों में पदस्थापित शिक्षकों के थंब इंप्रेशन का कार्य एक बार फिर शुरू हो रहा है। डीईओ समर बहादुर सिंह ने बताया कि विभागीय निर्देश के आलोक में थंब इंप्रेशन सत्यापन के लिए कार्यक्रम निर्धारित किया जा चुका है। थंब इंप्रेशन सत्यापन का कार्य पूर्व की तरह लहेरियासराय स्थित एमएल एकेडमी में किया जाएगा। डीईओ समर बहादुर सिंह ने बताया कि 22 फरवरी को बहादुरपुर प्रखंड के अध्यापकों के थंब इंप्रेशन सत्यापन का कार्य होगा। 23 को अलीपुर, 24 को बेनीपुर, 25 को बहेड़ी, 26 को बिरौल, 27 को हनुमान नगर, 28 को गौड़ाबौराम तथा 29 फरवरी को घनश्यामपुर प्रखंड के शिक्षकों का थंब इंप्रेशन सत्यापन का कार्य होगा। पुन: आगामी दो मार्च को दरभंगा सदर, तीन को जाले, चार को केवटी, छह मार्च को किरतपुर तथा कुशेश्वरस्थान पूर्वी, सात मार्च को कुशेश्वरस्थान, आठ मार्च को मनिगाछी, नौ मार्च को सिंहवाडा तथा 10 मार्च को तारडीह प्रखंड के शिक्षकों का थंब इंप्रेशन से सत्यापन का कार्य होगा। डीईओ की ओर सभी संबंधित विद्यालय प्रधान का थंब इंप्रेशन से सत्यापन करने के लिए निर्धारित तिथि को अपने-अपने विद्यालय के शिक्षकों के साथ प्लस टू एमएल एकेडमी में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश जारी किया गया है। बता दें कि बीपीएससी के निर्देश के आलोक में विद्यालय में पदस्थापित विद्यालय अध्यापकों का थंब इंप्रेशन से सत्यापन करने के लिए निदेशक माध्यमिक शिक्षा से निर्देश प्राप्त हुआ है। निर्देश के अनुपालन को लेकर शिक्षा विभाग सक्रिय हो गया है।

Virtual Counsellor