ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC TRE 3.0 : तीसरी बिहार शिक्षक भर्ती में निकलेंगी 87000 वैकेंसी, नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग

BPSC TRE 3.0 : तीसरी बिहार शिक्षक भर्ती में निकलेंगी 87000 वैकेंसी, नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग

BPSC तीसरे चरण में करीब 87 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती निकालेगा। इसमें प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद शामिल होंगे। शिक्षा विभाग जल्द ही विषय और कक्षावार पदों की सूची आयोग को भेजेगा।

BPSC TRE 3.0 : तीसरी बिहार शिक्षक भर्ती में निकलेंगी 87000 वैकेंसी, नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग
Pankaj Vijayवरीय संवाददाता,पटनाWed, 07 Feb 2024 09:09 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से तीसरे चरण में करीब 87 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती होगी। इसमें प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद शामिल होंगे। शिक्षा विभाग जल्द ही विषय और कक्षावार पदों की सूची आयोग को भेजेगा। विभाग की ओर से पदों की गणना की तैयारी अंतिम चरण में है। पहले और दूसरे चरण में खाली रहे गये पदों को भी इसमें जोड़ा जाएगा। 87 हजार वैकेंसी में कक्षा एक से पांच (प्राथमिक), छह से आठ (मध्य), नौवीं से दसवीं (माध्यमिक) और ग्यारहवीं से बारहवीं (उच्च माध्यमिक) कक्षा तक के शिक्षकों की रिक्तियां होंगी। इस बार शिक्षा विभाग और एससी-एसटी कल्याण विभाग के अंतर्गत आने वाले विद्यालयों के लिए रिक्तियां निकाली जाएंगी। इसमें अपीयरिंग अभ्यर्थियों को मौका नहीं दिया जाएगा। आवेदन वैसे ही अभ्यर्थी कर सकते हैं जो पहले से एसटीईटी, सीटेट, सीटीईटी पास हैं। 

ढाई घंटे की होगी परीक्षा
बीपीएससी अध्यक्ष ने बताया कि तीसरे चरण की परीक्षा में एक ही पेपर होंगे। यह परीक्षा ढाई घंटे की होगी। निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। भाग-एक में भाषा की परीक्षा होगी। भाग-2 सामान्य अध्ययन और भाग- तीन संबंधित विषय का होगा। भाग- एक क्वालिफाइंग विषय होगा। इसमें 30 अंकों के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य अध्ययन में 40 प्रश्न होंगे और हर प्रश्न के सही उत्तर के लिए एक-एक यानी कुल 40 अंक होंगे। वहीं जिस विषय के शिक्षक बनेंगे, उस विषय से 80 अंक के 80 सवाल पूछे जाएंगे। भाषा में क्वालिफाई करने के बाद ही मेधा सूची बनाई जाएगी। एक ही बुकलेट में तीनों भाग के प्रश्न होंगे। परीक्षा का सिलेबस एनसीईआरटी और एससीआरटी से होगा।

BPSC TRE 3.0 Vacancy : तीसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती का ऐलान, 10 फरवरी से करें आवदेन

आवेदन की प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू हो जाएगी। इसकी अंतिम तारीख 17 फरवरी होगी। परीक्षा सात मार्च से 17 मार्च तक होगी। आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि तीसरे चरण में पूरक रिजल्ट नहीं निकाला जाएगा। यह एक तरह से पूरक परीक्षा ही है। एक से दो दिनों में परीक्षा से संबंधित विज्ञापन जारी होगा। यह परीक्षा दूसरे चरण की तरह होगी। आवेदन करते समय ध्यान रखना होगा। किसी तरह की गड़बड़ी होने पर अभ्यर्थी खुद जिम्मेवार होंगे। दूसरे चरण की बहाली प्रक्रिया समाप्त हो गई है।

Virtual Counsellor