DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › Bihar Teacher Recruitment : बिहार में 94000 प्रारंभिक शिक्षकों नियुक्ति के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग शुरू
करियर

Bihar Teacher Recruitment : बिहार में 94000 प्रारंभिक शिक्षकों नियुक्ति के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग शुरू

हिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाPublished By: Alakha Singh
Mon, 02 Aug 2021 11:17 PM
Bihar Teacher Recruitment :  बिहार में 94000 प्रारंभिक शिक्षकों नियुक्ति के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग शुरू

Bihar Teacher Recruitment : राज्य के प्रारंभिक स्कूलों में 94 हजार खाली पदों के लिए शिक्षकों के चयन को लेकर दूसरे चरण की काउंसिलिंग सोमवार से आरंभ हुई। पहले दिन नगर निकायों में सामाजिक विज्ञान विषय के लिए जिला मुख्यालयों में व्यापक इंतजाम के बीच यह प्रक्रिया पूरी की गई। शिक्षा विभाग के मुताबिक पहले दिन शिक्षकों के अंतिम रूप से चयन में बड़ी कामयाबी विभाग को मिली है। 18 नगर निकायों में सोमवार शाम संपन्न हुई काउंसिलिंग के बाद उसकी रिपोर्ट भी जिला मुख्यालय को मिल गई है। सामाजिक विज्ञान विषय में कक्षा छह से आठ के लिए 99 पदों के विरुद्ध 98 शिक्षक अभ्यर्थियों का चयन कर लिया गया है। पूर्वी चंपारण जिले में एक मात्र पद रिक्त रह गया। गौर हो कि काउंसिलिंग की प्रक्रिया प्रारंभिक शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए 13 अगस्त तक चलनी है। उसके बाद उनके प्रमाणपत्रों का सत्यापन कर नियुक्ति पत्र बांटा जाएगा।

गौरतलब है कि जुलाई में 94 हजार शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया को लेकर संपन्न पहले चरण की काउंसिलिंग में करीब 10 हजार पद खाली रह गए थे। उसकी तुलना में दूसरे चरण के पहले दिन शानदार परिणाम आए हैं। मालूम हो कि पहले चरण के दौरान शिक्षा विभाग को करीब 400 पंचायत नियोजन इकाइयों में बड़े पैमाने पर अनियमितता की शिकायत मिली थी। इससे सबक लेते हुए दूसरे चरण में चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। राज्य मुख्यालय के साथ ही काउंसिलिंग वाले सभी जिलों में भी कंट्रोल रूम बनाए गए हैं और यहां से पल-पल की सूचनाएं नियोजन इकाइयों से प्राप्त की जा रही हैं। अब 4 अगस्त को जिला मुख्यालयों में ही सामाजिक विज्ञान को छोड़कर शेष विषयों के लिए कक्षा 6 से 8 के शिक्षकों का चयन किया जाएगा। 

संबंधित खबरें