ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार शिक्षक भर्ती : BPSC TRE एडमिट कार्ड में कल तक सुधार का मौका, अतुल प्रसाद ने एक बात को लेकर किया आगाह

बिहार शिक्षक भर्ती : BPSC TRE एडमिट कार्ड में कल तक सुधार का मौका, अतुल प्रसाद ने एक बात को लेकर किया आगाह

BPSC TRE : बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण में एडमिट कार्ड में सुधार का मौका 6 दिसंबर तक दिया गया है। इसके बाद मौका नहीं मिलेगा।

बिहार शिक्षक भर्ती : BPSC TRE एडमिट कार्ड में कल तक सुधार का मौका, अतुल प्रसाद ने एक बात को लेकर किया आगाह
Pankaj Vijayहिन्दुस्तान,पटनाTue, 05 Dec 2023 12:04 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण में एडमिट कार्ड में सुधार का मौका 6 दिसंबर तक दिया गया है। इसके बाद मौका नहीं मिलेगा। परीक्षा सात से 15 दिसंबर तक आयोजित होगी। उन्होंने परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र की अतिरिक्त प्रति साथ रखने और समय से पहले केंद्रों पर पहुंचने की सलाह दी है। अभ्यर्थियों की कई स्तरों पर जांच होगी, जिसमें समय लगेगा। आपको बता दें कि अभ्यर्थियों को एक घंटा पहले तक ही परीक्षा केंद्र में एंट्री दी जाएगी। एक घंटा पहले गेट बंद हो जाएंगे। वहीं शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण के अभ्यर्थियों को केन्द्र की जानकारी मंगलवार से होने लगेगी। आयोग की ओर से परीक्षा शहर की जानकारी पहले दी जा चुकी है। एडमिट कार्ड भी जारी हो रहा है। छात्रों का फोटो और विषय डालने के बाद ही एडमिट कार्ड डाउनलोड हो रहा है। परीक्षा में सात लाख 32 हजार से अभ्यर्थी शामिल होंगे।

कुछ अभ्यर्थियों का ई एडमिट कार्ड में अपडेटेड फोटो अपलोड करते समय गलत फोटो अपलोड होने के कारण ई एडमिट कार्ड में दूसरा फोटो अन्य व्यक्ति का फोटो दर्ज हो गया है। इन अभ्यर्थियों को गलत फोटो एडिट कार्ड सही फोटो दोबारा अपलोड करने के लिए लास्ट जांस दिया गया है। ये 5 दिसंबर और 6 दिसंबर को यह त्रुटि सुधार सकते हैं। दूसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 7 दिसंबर से 15 दिसंबर तक होगी। इस बार कुल 7.32 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। परीक्षा साढ़े पांच सौ केन्द्रों पर होगी। 

घोषणा पत्र भरें
अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध घोषणा पत्र को पूरी तरह से भरकर उनके निर्दिष्ट स्थान पर किसी गैजटेड ऑफिसर से अभिप्रमाणित रंगीन फोटो चिपकाएंगे और निर्दिष्ट स्थान पर अपना हस्ताक्षर हिंदी व अंग्रेजी में करेंगे। 

वर्ग 6-8 व वर्ग 9-10 से संबंधित वैसे अभ्यर्थी जिन्होंने सामाजित विज्ञान (विषय समूह) विषय का चयन किया है , वे इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र एवं राजनीतिशास्त्र में किसी दो विषय का चयन करने में त्रुटि किया है, उन्हें त्रुटि निराकरण के लिए अंतिम मौका दिया गया है। 

 bpsc.bih.nic.in पर जारी हुए बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड

एग्जाम पैटर्न
- नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। भाषा (अहर्ता) पेपर के 30 नंबर में 22 प्रश्न हिंदी से एवं 8 प्रश्न इंग्लिश से होगा।  इस पेपर में क्वालीफाई करने के लिए 9 मार्क्स लाना होगा। जीएस और मेन पेपर के नियम पहले जैसे रहेंगे। 
- शिक्षक भर्ती परीक्षा अब कुल 150 प्रश्नों की होगी। 30 क्वालिफाइंग नेचर वाले होंगे। ये भाग एक होगा। भाग दो व तीन पिछली बार वाला 40 और 80 का होगा ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें