ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरBPSC : नई बिहार शिक्षक भर्ती में बंपर आवेदन, एक पद के पांच दावेदार, मुश्किल हुआ चयन

BPSC : नई बिहार शिक्षक भर्ती में बंपर आवेदन, एक पद के पांच दावेदार, मुश्किल हुआ चयन

BPSC Bihar teacher recruitment : मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्तर के जिन अभ्यर्थियों ने 17 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन किया है, वे ही 25 नवंबर तक आवेदन पूरा कर सकते हैं। अब तक 5.79 लाख आवेदन आ चुके हैं।

BPSC : नई बिहार शिक्षक भर्ती में बंपर आवेदन, एक पद के पांच दावेदार, मुश्किल हुआ चयन
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 21 Nov 2023 02:25 PM
ऐप पर पढ़ें

बीपीएससी बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में भी तगड़ा कॉम्पिटीशन होगा। शिक्षक भर्ती के मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक वर्ग के शिक्षकों की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन व फीस जमा कराने की तिथि खत्म हो चुकी है। तीनों कैटेगरी के स्कूली शिक्षकों के 112000 सीटों के लिए 579064 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है। रजिस्ट्रेशन कराने वाले इन अभ्यर्थियों में से 572636 ने फीस जमा की है। इसका मतलब है कि मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्तर के शिक्षकों की भर्ती में एक पद के पांच दावेदार हैं।  

मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्तर के जिन अभ्यर्थियों ने 17 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन किया है, वे ही 25 नवंबर तक आवेदन पूरा कर सकते हैं। जिन अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कर फीस जमा नहीं की है, उनका रजिस्ट्रेशन अपने आप रद्द हो जाएगा। 

मेंटेनेंस के चलते बीपीएससी का सर्वर 18 से 20 नवंबर तक बंद रहा था। इस दौरान आवेदन नहीं हो सके थे। अब अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी यह साफ कर चुका है कि आवेदन की तिथि में विस्तार नहीं किया जाएगा। बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा 7 से 10 तक आयोजित होगी। इस भर्ती में कुल 1.22 लाख शिक्षकों की भर्ती होगी। 

प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए 25 तक रजिस्ट्रेशन का मौका
कक्षा 1 से 5 के लिए रजिस्ट्रेशन, फीस भुगतान व ऑनलाइन आवेदन सब्मिट करने की अंतिम तिथि 25 नवंबर 2023 तक है। इस वर्ग की शिक्षक भर्ती में परीक्षा 150 अंको की होंगी। इसके लिए ढाई घंटा का समय निर्धारित किया गया है। मालूम हो कि पहले भाग में 30 अंकों ़की परीक्षा होगी। वहीं दूसरे भाग में 120 अंकों की परीक्षा होगी। दोनों मिलाकर एक से पांचवी कक्षा में दस हजार से अधिक सीटें हैं। एक से पांचवी कक्षा के लिए आवेदन और पंजीयन की प्रक्रिया जारी है। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

BPSC TRE 2 : बिहार शिक्षक भर्ती आवेदन में विषय के बदले अन्य भरने पर नहीं होगी परेशानी

बुधवार को नियुक्ति पत्र लेने का अंतिम मौका
मुजफ्फरपुर, वरीय संवाददाता। बीपीएससी की तरफ से चयनित शिक्षकों के लिए नियुक्ति पत्र लेने का बुधवार को अंतिम मौका है। जिन लोगों ने अपना नियुक्ति पत्र नहीं लिया है, वे डीईओ कार्यालय से नियुक्ति पत्र ले सकेंगे। डीइओ अजय कुमार सिंह ने बताया कि अगर कोई शिक्षक पहले से कहीं नौकरी कर रहा है तो उसे योगदान करने से पहले पुराने संस्थान का त्यागपत्र लेकर आना होगा। त्याग पत्र देखने के बाद ही शिक्षक का योगदान होगा। शिक्षा विभाग से जुड़े लोगों ने बताया कि ऐसे शिक्षक जिनको त्यागपत्र नहीं देने के कारण नियुक्ति पत्र नहीं मिला था, उन्हें भी 30 नवंबर से पहले हर हाल में नियुक्ति पत्र लेकर योगदान करने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही ऐसे शिक्षक जिनका तकनीकी कारणों से नियुक्ति पत्र का प्रिंट नहीं निकल पाया था, उन्हें बुधवार को जिला शिक्षा कार्यालय में बुलाया गया है, वहीं उन्हें नियुक्ति पत्र मिलेगा। प्राइमरी, मिडिल और हाईस्कूल मिलाकर जिले में 6500 शिक्षकों को आवंटित किया गया है, जिनमें 5500 से अधिक को नियुक्ति पत्र मिल चुका है। लगभग 60 शिक्षकों का नियुक्ति पत्र त्रुटियों के कारण रोका गया है।

मुखर्जी सेमिनरी स्कूल में 16-17 नंवबर को कैंप लगाकर नियुक्ति पत्र का वितरण किया गया था। इसमें बड़ी संख्या ऐसे नियोजित शिक्षक जो बीपीएससी पास किये हैं, जिन्हें दूर का स्कूल आवंटित किया गया है, वे अभी योगदान करने से हिचक रहे हैं। नियुक्ति पत्र लेने वाले नियोजित शिक्षकों में अबतक 50 प्रतिशत से अधिक शिक्षकों ने योगदान नहीं दिया है। हालांकि, बीच में दो दिन छुट्टी के कारण योगदान की प्रक्रिया धीमी रही। मंगलवार को स्कूल खुलने के बाद ही बड़ी संख्या में शिक्षक योगदान देने पहुंचेंगे। इसे लेकर डीइओ ने सभी स्कूल के हेडमास्टर को निर्देश दिया है कि जो भी शिक्षक योगदान के लिए पहुंचेंगे उनके निर्धारित कागजात और विभाग के मार्गदर्शन के अनुरूप ही योगदान करायेंगे। अगर कोई शिक्षक बिना त्यागपत्र के योगदान देते हैं तो इसकी जवाबदेही संबंधित हेडमास्टर की होगी। इसके लिए उनपर कार्रवाई की जायेगी।

Virtual Counsellor