ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार शिक्षक भर्ती : BPSC ने दिया TRE सामाजिक विज्ञान के सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन में सुधार का चांस

बिहार शिक्षक भर्ती : BPSC ने दिया TRE सामाजिक विज्ञान के सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन में सुधार का चांस

BPSC ने उन अभ्यर्थियों को अपनी गलती सुधारने का मौका दिया है जिन्होंने SST के तहत गलत विषय कॉम्बिनेशन का चयन किया है। ये अभ्यर्थी आज 7 दिसंबर को सामाजिक विज्ञान के तहत सही विषय कॉम्बिनेशन चुन सकते हैं।

बिहार शिक्षक भर्ती : BPSC ने दिया TRE सामाजिक विज्ञान के सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन में सुधार का चांस
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 07 Dec 2023 06:47 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार लोक सेवा आयोग ने उन अभ्यर्थियों को अपनी गलती सुधारने का मौका दिया है जिन्होंने सामाजिक विज्ञान के तहत गलत विषय कॉम्बिनेशन का चयन किया है। ये अभ्यर्थी आज 7 दिसंबर को सामाजिक विज्ञान के तहत सही विषय कॉम्बिनेशन चुन सकते हैं। सुधार का यह अंतिम मौका है। बीपीएससी टीआरई 2.0 आज 7 दिसंबर से शुरू हो चुकी है। यह 15 दिसंबर 2023 तक चलेगी। 

बीपीएससी ने नोटिस में लिखा, 'वर्ग 6-8 व वर्ग -10 से संबंधित वैसे अभ्यर्थी जिन्होंने सामाजिक विज्ञान (विषय समूह) विषय का चयन किया है, वे इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीतिशास्त्र में किसी दो विषय का चयन करने में त्रुटि किया है, उन्हें त्रुटि निराकरण के लिए आज 7 दिसंबर तक अंतिम अवसर प्रदान किया जाता है।'

आगे नोटिस में कहा गया, 'अगर उम्मीदवार द्वारा पार्ट/सेक्शन -I में इतिहास विषय का चयन किया गया है तो पार्ट/सेक्शन - II में भूगोल/ अर्थशास्त्र / राजनीति शास्त्र विषय में किसी एक विषय का चयन करेंगे और अगर उम्मीदवार द्वारा पार्ट/सेक्शन - I में भूगोल विषय का चयन किया गया है तो पार्ट/सेक्शन - II में अर्थशास्त्र / राजनीति शास्त्र विषय में से किसी एक विषय का चयन करेंगे।'

बिहार शिक्षक भर्ती : BPSC ने TRE 2.0 की रिवाइज्ड वैंकेसी जारी की, जानें PRT और PGT के कितने पद

बीपीएससी टीआरई 2.0 परीक्षा के प्रश्न पत्र में विषय चयन को लेकर आयोग द्वारा बुधवार को भी नोटिस जारी किया गया था। इसमें बिहार लोक सेवा आयोग ने दूसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों से कहा कि सामाजिक ज्ञान विषय का प्रश्न पत्र तीन भाग में बंटा हुआ है। भाग एक भाषा ( जो कि क्वालिफाइंग है) का है, भाग दो सामान्य अध्ययन का और भाग तीन सामाजिक विज्ञान का है। भाग तीन दो सेक्शन , सेक्शन-I और सेक्शन-दो में बंटा हुआ है। सेक्शन-II में अभ्यर्थी इतिहास या भूगोल विषय के प्रश्नों के उत्तर देने के लिए चयन करेंगे। सेक्शन-II में अभ्यर्थी भूगोल (यदि सेक्शन - I में चयन नहीं किया गया हो तो)/ अर्थशास्त्र / राजनीति शास्त्र के प्रश्नों के उत्तर देने के लिए चयन करेंगे। 

बीपीएससी के नोटिस में उदाहण देते हुआ कहा गया कि अगर उम्मीदवार द्वारा सेक्शन-I में इतिहास विषय का चयन किया जाता है तो सेक्शन-II में भूगोल/ अर्थशास्त्र / राजनीति शास्त्र विषय में किसी एक विषय का चयन करेंगे और अगर उम्मीदवार द्वारा सेक्शन- I में भूगोल विषय का चयन किया गया है तो सेक्शन-II में अर्थशास्त्र / राजनीति शास्त्र विषय में से किसी एक विषय का चयन करेंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें