ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार शिक्षक भर्ती : बीपीएससी ने दी TRE-2 के अभ्यर्थियों को राहत, फीस के लिए दिया दो दिन का और समय

बिहार शिक्षक भर्ती : बीपीएससी ने दी TRE-2 के अभ्यर्थियों को राहत, फीस के लिए दिया दो दिन का और समय

बिहार लोक सेवा आयोग ने अध्यापक भर्ती के दूसरे चरण से जुड़ा एक अहम ऐलान किया है। बीपीएससी ने पहले से रजिस्ट्रेशन कर चुके सभी अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क भुगतान करने का आखिरी मौका दिया है।

बिहार शिक्षक भर्ती : बीपीएससी ने दी TRE-2 के अभ्यर्थियों को राहत, फीस के लिए दिया दो दिन का और समय
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 23 Nov 2023 08:40 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार लोक सेवा आयोग ने अध्यापक भर्ती के दूसरे चरण से जुड़ा एक अहम ऐलान किया है। बीपीएससी ने पहले से रजिस्ट्रेशन कर चुके सभी अभ्यर्थियों ( कक्षा एक से पांच को छोड़कर) को आवेदन शुल्क भुगतान करने का आखिरी मौका दिया है। रजिस्ट्रेशन कर चुके अभ्यर्थियों को 23 व 24  नवंबर को फीस भुगतान का मौका मिलेगा। बीपीएससी चेयरमैन अतुल प्रसाद ने बुधवार को यह घोषणा की। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'वे सभी टीआरई 2.0 के पंजीकृत उम्मीदवार जो पंजीकरण के बाद अपना भुगतान नहीं कर सके, उन्हें 23-24 नवंबर को अपना भुगतान करने का एक आखिरी मौका दिया गया है, वरना उनका पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा।'

गौरतलब है कि शिक्षक भर्ती के मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक वर्ग के शिक्षकों की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन व फीस जमा कराने की तिथि 17 नवंबर को खत्म हो चुकी है। लेकिन अब बीपीएससी ने रजिस्टर्ड अभ्यर्थियों को फीस के लिए 23-24 नवंबर का और समय दे दिया है। तीनों कैटेगरी के स्कूली शिक्षकों के 112000 सीटों के लिए 579064 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है। रजिस्ट्रेशन कराने वाले इन अभ्यर्थियों में से 572636 ने फीस जमा की है। मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्तर के जिन अभ्यर्थियों ने 17 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन किया है, वे ही 25 नवंबर तक आवेदन पूरा कर सकते हैं। 

बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा 7 से 10 तक आयोजित होगी। इस भर्ती में कुल 1.22 लाख शिक्षकों की भर्ती होगी। 

बिहार पुलिस कांस्टेबल , SI भर्ती और BPSC शिक्षक भर्ती में भी लागू होगा बढ़ा कोटा, देखें पूरी लिस्ट

प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए 25 तक रजिस्ट्रेशन का मौका
कक्षा 1 से 5 के लिए रजिस्ट्रेशन, फीस भुगतान व ऑनलाइन आवेदन सब्मिट करने की अंतिम तिथि 25 नवंबर 2023 तक है। इस वर्ग की शिक्षक भर्ती में परीक्षा 150 अंको की होंगी। इसके लिए ढाई घंटा का समय निर्धारित किया गया है। मालूम हो कि पहले भाग में 30 अंकों ़की परीक्षा होगी। वहीं दूसरे भाग में 120 अंकों की परीक्षा होगी। दोनों मिलाकर एक से पांचवी कक्षा में दस हजार से अधिक सीटें हैं। एक से पांचवी कक्षा के लिए आवेदन और पंजीयन की प्रक्रिया जारी है। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें