ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBihar Teacher Counselling : बिहार शिक्षक भर्ती में चयनित अभ्यर्थी काउंसिलिंग में ये प्रमाणपत्र ले जाएं, देखें लिस्ट

Bihar Teacher Counselling : बिहार शिक्षक भर्ती में चयनित अभ्यर्थी काउंसिलिंग में ये प्रमाणपत्र ले जाएं, देखें लिस्ट

बिहार शिक्षक भर्ती फेज-2 में चयनित अभ्यर्थी काउंसिलिंग के समय बीपीएससी द्वारा जारी मूल प्रवेश पत्र और स्व अभिप्रमाणित छायाप्रति, मूल आधार प्रमाणपत्र और उसकी स्व अभिप्राणित छायाप्रति जरूर ले जाएं।

Bihar Teacher Counselling : बिहार शिक्षक भर्ती में चयनित अभ्यर्थी काउंसिलिंग में ये प्रमाणपत्र ले जाएं, देखें लिस्ट
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,पटनाSat, 23 Dec 2023 12:25 PM
ऐप पर पढ़ें

दूसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग 26 दिसंबर से शुरू होगी और लगातार चलेगी। शिक्षा विभाग ने इस संबंध में तिथिवार दिशा-निर्देश जारी किया है। दूसरे चरण में एक लाख 22 हजार पदों पर परीक्षा हुई है। तय तिथि के अनुसार आवंटित जिले में जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा निर्धारित केंद्र पर सुबह साढ़े नौ बजे उपस्थित होना अभ्यर्थी सुनिश्चित करेंगे। विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि काउंसिलिंग की तिथि से अभ्यर्थियों की वरीयता से कोई संबंध नहीं है। उनकी वरीयता आयोग द्वारा मेधा सूची के आधार पर सुनिश्चित है। इसलिए अनुशंसित अभ्यर्थी कोई हड़बड़ी और आपाधापी ना करें।

चयनित अभ्यर्थी काउंसिलिंग के समय बीपीएससी द्वारा जारी मूल प्रवेश पत्र और स्व अभिप्रमाणित छायाप्रति, मूल आधार प्रमाणपत्र और उसकी स्व अभिप्राणित छायाप्रति जरूर ले जाएं। सभी शैक्षणिक और प्रशैक्षणिक की मूल और बीपीएससी की वेबसाइट पर अपलोड किये गये प्रमाणपत्रों की डाउनलोड प्रति, जिसमें आयोग का वाटरमार्क परिलक्षित हो और सीटेट, बीटेट और एसटेट उत्तीर्णता प्रमाणपत्र जरूर ले जाएं।

डॉक्यूमेंट लिस्ट
1. बीपीएससी टीआरई 2.0  का मूल प्रवेश-पत्र एवं उसकी एक स्वअभिप्रमाणित छायाप्रति ।
2. मूल आधार प्रमाण पत्र एवं उसकी स्वअभिप्रमाणित छाया प्रति ।
3. सभी शैक्षणिक एवं प्रशैक्षणिक प्रमाण-पत्रों की मूल एवं बिहार लोक सेवा आयोग के वेबसाईट पर अपलोड किए गए प्रमाण पत्रों की डाउनलोड प्रति, जिसमें बिहार लोक सेवा आयोग का वाटरमार्क परिलक्षित हो, की एक-एक स्वअभिप्रमाणित छाया प्रति ।
4- सीटीईटी/ बीटीईटी / एसटीईटी पास प्रमाण-पत्र मूल एवं बिहार लोक सेवा आयोग के वेबसाइट से डाउनलोड वाटरमार्क प्रति की स्वअभिप्रमाणित छाया प्रति ।
5. पासपोर्ट साईज का तीन फोटोग्राफ, जैसा कि आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल होने हेतु पूर्व में आयोग मे ऑनलाईन / ऑफलाईन जमा किया गया था।
6. आरक्षण दावा से संबंधित मूल प्रमाण-पत्र एवं उसकी एक बिहार लोक सेवा आयोग के वेबसाइट से डाउनलोड वाटरमार्क प्रति की स्वअभिप्रमाणित छाया प्रति ।
7. जन्म तिथि में छूट (यदि लागू हो) से संबंधित दावा का प्रमाण-पत्र एवं बिहार लोक सेवा आयोग के वेबसाइट से डाउनलोड वाटरमार्क प्रति की स्वअभिप्रमाणित छाया प्रति ।
8- काउंसलिंग के लिए उपस्थित होने वाले वर्ग 9-10 एवं वर्ग 11-12 के सफल अभ्यर्थी ओरिएंटेशन  (लगभग दो सप्ताह) हेतु तैयारी के साथ आएंगे।
9. अनुशंसित अभ्यर्थी अपने आधार कार्ड एवं इससे लिंक्ड मोबाईल नम्बर के साथ उपस्थित होंगे।
10. पंचायती राज / नगर निकायों के नियुक्त शिक्षक एवं आयोग द्वारा अनुशंसित अभ्यर्थी औपबंधिक नियुक्ति के पश्चात् एक पक्ष के अन्दर अपने नियोजन इकाई से अनापत्ति प्रमाण पत्र एवं विरमन प्रमाण पत्र प्राप्त कर संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी को समर्पित करेंगे।
11. अनुशंसित अभ्यर्थी अपने बैंक एकाउन्ट नम्बर के साथ कैंसल्ड टेक/ पास बुक की प्रति भी साथ लेते आएंगे।
12. सभी अनुशंसित अभ्यर्थी अपना पैन नम्बर से संबंधित पैन कार्ड भी साथ लेते आएंगे।

किसकी कब काउंसिलिंग
26 दिसंबर से मध्य विद्यालय शिक्षक, सभी विषय
27 दिसंबर से माध्यमिक विद्यालय शिक्षक, सभी विषय
28 दिसंबर से उच्च माध्यमिक शिक्षक, सभी विषय
30 दिसंबर से प्राथमिक शिक्षक, सभी विषय

बीपीएससी ने कहा है कि अभ्यर्थियों ने जो दस्तावेज फॉर्म भरते समय अपलोड किए थे, वे वेरिफिकेशन के समय विभाग के सामने दिखाएंगे। अभ्यर्थियों द्वारा अपलोड किए गए सभी दस्तावेज पर डाउनलोड करने पर उसमें स्वत: रजिस्ट्रेशन सहित नया वाटरमार्क छपा रहेगा जो पहले वाली भर्ती के वाटरमार्क से अलग होगा। जो अभ्यर्थी पास होंगे, उन्हें बीपीएससी के पोर्टल पर अपलोड किए गए अपने सभी प्रमाणपत्रों को डाउनलोड कर जिस पर आयोग का वाटरमार्क होगा, विभाग के द्वारा आयोजित काउंलिंग में पेश करेंगे। 

पूरक रिजल्ट में सफल अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग 25 को बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा पहले चरण में ली गई परीक्षा के पूरक रिजल्ट में सफल हुए अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग 25 दिसंबर को होगी। मालूम हो कि पहले चरण में कई अभ्यर्थी रहे, जो प्राथमिक के साथ-साथ माध्यमिक अथवा उच्च माध्यमिक शिक्षक के रूप में चयनित हुए। योगदान के बाद खाली रहे गये पदों के लिए आयोग ने पूरक रिजल्ट जारी किया।

Virtual Counsellor