ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार: ऑनलाइन फॉर्म भरने में हो रही परेशानी, बोर्ड कार्यालय पहुंच रहे छात्र

बिहार: ऑनलाइन फॉर्म भरने में हो रही परेशानी, बोर्ड कार्यालय पहुंच रहे छात्र

स्नातक में नामांकन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने में छात्रों को परेशानी हो रही है। साइबर कैफे से पेमेंट तो ऑनलाइन जमा हो जा रहा है पर फॉर्म सब्मिट नहीं हो पा रहा है। छात्रा प्रगति (रोल कोड 11010,...

बिहार: ऑनलाइन फॉर्म भरने में हो रही परेशानी, बोर्ड कार्यालय पहुंच रहे छात्र
पटना। कार्यालय संवाददाताFri, 29 Jun 2018 11:21 AM
ऐप पर पढ़ें

स्नातक में नामांकन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने में छात्रों को परेशानी हो रही है। साइबर कैफे से पेमेंट तो ऑनलाइन जमा हो जा रहा है पर फॉर्म सब्मिट नहीं हो पा रहा है। छात्रा प्रगति (रोल कोड 11010, रोल नंबर 18010058) ने बताया कि फॉम भरने के बाद पेमेंट तीन सौ रुपये ऑनलाइन जमा हो गया। पर फॉर्म सब्मिट नहीं हो पा रहा है। कई बार उसके पैसे कट गये, लेकिन फॉम सब्मिट नहीं हुआ। प्रगति की तरह कई छात्र-छात्राएं शिकायत लेकर बोर्ड कार्यालय पहुंचे रहे हैं। इनका कहना है कि हेल्प डेस्क नंबर 0612-2230009 पर फोन भी नहीं उठाया जाता है। बोर्ड ने आवेदन के लिए वसुधा केंद्र की भी सुविधा दी है। इसके अलावा छात्र साइबर कैफे से भी आवेदन कर सकते हैं। अब रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ने के बाद छात्र-छात्राओं को राहत मिलेगी।

3 लाख 55 हजार आवेदन आए
नामांकन प्रदेशभर के 10 विश्वविद्यालयों के करीब 440 कॉलेजों में होगा। बोर्ड के अनुसार, अब तक तीन लाख 35 हजार आवेदन आ चुके हैं। वेबसाइट पर कॉलेज का नाम, संकाय की जानकारी तो है, लेकिन कहां पर कितनी सीटों पर नामांकन होगा, इसकी जानकारी अभी तक नहीं दी गई है।

पिछले साल स्क्रूटिनी में पास छात्रों को दिक्कत
2017 की स्क्रूटिनी के बाद जिन छात्रों के अंक पत्र में सुधार हुआ, उन्हें भी आवेदन करने में दिक्कतें हो रही हैं। अनमोल कुमार (रोल कोड 51005, रोल नंबर 17010158) इंटर साइंस में एक विषय में फेल हो गया था। स्क्रूटिनी के बाद रिजल्ट में सुधार हुआ। अब वह स्नातक में ऑनलाइन आवेदन करना चाह रहा है तो रोल नंबर और रोल कोड डालने पर पुराना अंक पत्र आ जा रहा है। ऐसी परेशानी कई छात्रों के साथ हो रही है।

इस साल स्क्रूटिनी वाले आवेदन से रह जाएंगे वंचित
2018 में जिन छात्रों का रिजल्ट खराब हुआ है, वे स्क्रूटिनी करने के बाद अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। अभी तक इन्हें रिजल्ट नहीं मिला है।

अंक पत्र में सुधार करवाने पहुंच रहे बोर्ड 
इस साल इंटर परीक्षा में जिन्हें अनुपस्थित कर दिया गया है, जिनका रिजल्ट अपूर्ण या पेडिंग है, वे सुधार के लिए बोर्ड का चक्कर लगा रहे हैं। छात्रा स्वस्तिका कुमारी (रोल कोड 84006, रोल नंबर 18010229) ने बताया कि वह चार दिनों से अंक पत्र में सुधार के लिए बोर्ड कार्यालय आ रही है। केंद्रीय शाखा से कंप्यूटर और कंप्यूटर से परीक्षा शाखा भेजा जा रहा है। कोई आवेदन नहीं ले रहा है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में काफी आवेदन आ रहे हैं। कितनी सीटों पर नामांकन होगा, इसके लिए डाटा कंपाइल हो रहा है। जल्द सीटों की संख्या का पता चल जायेगा। 

Virtual Counsellor