Bihar STET Exam date released and tet applications will start from 9 September - बिहार STET 2019: परीक्षा की डेट जारी, 9 सितंबर से आवेदन शुरू DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार STET 2019: परीक्षा की डेट जारी, 9 सितंबर से आवेदन शुरू

tet exam

बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2019 और शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा 2019  सात नवंबर को होगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन बिहार बोर्ड वेबसाइट www.bsebstet2019.in पर नौ से 18 सितंबर तक भरा जायेगा। 

इसकी जानकारी बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने प्रेस वार्ता के दौरान शनिवार को दी। उन्होंने कहा कि माध्यमिक (9वीं और 10वीं) यानी पेपर-1 के सात विषयों के लिए 25 हजार 270 रिक्तियों पर आवेदन लिये जायेंगे। वहीं उच्च माध्यमिक (11वीं और 12वीं) यानी पेपर-2 के लिए भी सात विषय के लिए 12 हजार 65 रिक्तियों के लिए आवेदन लिये जायेंगे। 

एसटीईटी और शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा के लिए कोटि वार शुल्क भी तय कर दिये गए हैं। सामान्य, पिछड़ा और अत्यंत पिछड़ा वर्ग (पुरुष और महिला) के लिए पेपर-एक या पेपर-2 के लिए फार्म भरना होगा तो इसके लिए पांच सौ रुपए देने होंगे। वहीं जो अभ्यर्थी पेपर-1 और पेपर-2 दोनों में फार्म भरेंगे तो उन्हें आठ सौ रुपये शुल्क जमा करने होंगे। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांग अभ्यर्थी के लिए पेपर-एक या पेपर-2 के लिए तीन सौ रुपये और पेपर-1 और पेपर-2 दोनों के लिए पांच सौ रुपये शुल्क देने होंगे। 

37 से 42 तक की उम्र सीमा वाले दे पायेंगे एसटीईटी 
बिहार बोर्ड के मुताबिक एसटीईटी में उम्र सीमा 2011 के टीईटी के अनुसार ही रखी गयी है। सामान्य कोटि के पुरुष वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 37 साल आयु सीमा निर्धारित है। वहीं सामान्य वर्ग की महिला, पिछड़ा वर्ग पुरुष और महिला, अति पिछड़ा वर्ग पुरुष और महिला के लिए 40 वर्ष की आयु सीमा तय की गयी है। वहीं अनुसूचित जाति पुरुष और महिला और अनुसूचित जनजाति पुरुष और महिला के लिए 42 साल निर्धारित है। 

150 अंक की होगी परीक्षा 
पेपर-1 और पेपर-2 दोनों ही 150-150 अंकों की परीक्षा ली जायेगी। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि सौ अंकों की परीक्षा विषय-वस्तु से संबंधित और 50 अंक शिक्षण, कला और अन्य दक्षता की परीक्षा के लिए निर्धारित है। 

9 सितंबर से करें आवेदन-
बिहार एसटीईटी के लिए उम्मीदवार 9 सितंबर से 18 सितंबर तक आवेदन दे सकेंगे। आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारी आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद ही सामने आ पाएगी।

बिहार एसटीईटी परीक्षा 2019 तिथि - 7 नवंबर 2019
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihar STET Exam date released and tet applications will start from 9 September