ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBihar STET : बिहार एसटीईटी के लिए आज आवेदन की अंतिम तिथि, जारी होने वाले हैं एडमिट कार्ड, जानें पासिंग मार्क्स

Bihar STET : बिहार एसटीईटी के लिए आज आवेदन की अंतिम तिथि, जारी होने वाले हैं एडमिट कार्ड, जानें पासिंग मार्क्स

बिहार एसटीईटी के लिए आवेदन और फीस जमा करने की आज 1 मार्च अंतिम तिथि है। इसके बाद मौका नहीं मिलेगा। एसटीईटी 2024 की तिथि जारी नहीं की है। लेकिन कैलेंडर के मुताबिक यह मार्च में ही होनी है।

Bihar STET : बिहार एसटीईटी के लिए आज आवेदन की अंतिम तिथि, जारी होने वाले हैं एडमिट कार्ड, जानें पासिंग मार्क्स
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 01 Mar 2024 01:01 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार एसटीईटी के लिए आवेदन और फीस जमा करने की आज 1 मार्च अंतिम तिथि है। इसके बाद मौका नहीं मिलेगा। बिहार बोर्ड ने अभी तक माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2024 की तिथि जारी नहीं की है। बिहार बोर्ड के कैलेंडर के मुताबिक एसटीईटी परीक्षा मार्च माह में होनी है। ऐसे में बहुत जल्द इस परीक्षा की तिथि और एडमिट कार्ड जारी हो सकते हैं। आवेदक वेबसाइट bsebstet2024.com पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। बिहार बोर्ड ने एसटीईटी 2024 के सभी अभ्यर्थियों को कहा है कि अपने आवेदन पत्र में फोटो एवं सिग्नेचर की अनिवार्य रूप से जांच कर लें कि वह सही व स्पष्ट हैं या नहीं। सही व स्पष्ट न होने पर अपना लॉगिन कर सही फॉरमेट में फोटो एवं सिग्नचेर फिर से अपलोड करें। वरना ऐसा न करने पर आपका प्रवेश पत्र गलत जारी होगा व परीक्षा के समय परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। यह संशोधन का अंतिम अवसर होगा, इसके बाद संशोधन का कोई भी अनुरोध विचारणीय नहीं होगा।

आवेदन शुल्क : 
- सामान्य/आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग/ पिछड़ा वर्ग/अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क निम्नानुसार चुकाना होगा। 
- केवल पेपर-1 या पेपर-2 के लिए - 960 रुपये। 
- पेपर-1 और पेपर-2 दोनों के लिए- 1440 रुपये।

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग वर्ग के पुरुष व महिला उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान निम्नानुसार करना होगा। 
- केवल पेपर-1 या पेपर-2 के लिए- 760 रुपये। 
- पेपर-1 और पेपर-2 दोनों के लिए  - 1140 रुपये। 

एसटीईटी का एग्जाम पैटर्न
बिहार एसटीईटी परीक्षा माध्यमिक कक्षाओं के लिए तय सिलेबस के मुताबिक पेपर-1 (माध्यमिक) के तहत आने वाले विषय और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए तय सिलेबस के अनुसार पेपर-2 ( उच्च माध्यमिक) के तहत आने वाले विषय के लिए आयोजित होगी। पेपर-1 व पेपर-2 में 100 प्रश्न निर्दिष्ट विषय से होंगे और 50 अंक शिक्षक कला,अन्य दक्षताओं से होंगे। यानी कुल 150 प्रश्न होंगे। सीबीटी मोड से आयोजित होने वाली परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की होगी। 

पासिंग मार्क्स
सामान्य - 50 फीसदी 
पिछड़ा वर्ग - 45.5 फीसदी
अत्यंत पिछड़ा वर्ग - 42.5 फीसदी 
एससी, एसटी - 40 फीसदी
दिव्यांग - 40 फीसदी
महिला - 40 फीसदी

पेपर-1 व पेपर-2 में पास सभी अभ्यर्थियों को एसटीईटी पास का सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा जिसकी वैधता लाइफटाइम होगी।

Virtual Counsellor