ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBihar STET Admit Card Download : जारी हुए बिहार एसटीईटी के डमी एडमिट कार्ड, Direct Link

Bihar STET Admit Card Download : जारी हुए बिहार एसटीईटी के डमी एडमिट कार्ड, Direct Link

Bihar STET Admit Card : बिहार एसटीईटी परीक्षा का डमी एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी एसटीईटी परीक्षा के डमी एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Bihar STET Admit Card Download : जारी हुए बिहार एसटीईटी के डमी एडमिट कार्ड, Direct Link
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 30 Dec 2023 10:19 AM
ऐप पर पढ़ें

Bihar STET Admit Card : बिहार एसटीईटी परीक्षा के डमी एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी विशेष विद्यालय अध्यापक पात्रता परीक्षा (बीएसएसटीईटी) 2023 के डमी एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। डमी एडमिट कार्ड बिहार बोर्ड एसटीईटी की वेबसाइट bsebstet.com पर 6 जनवरी तक उपलब्ध रहेंगे। इस बीच अभ्यर्थी डमी एडमिट कार्ड देख सकते हैं और किसी तरह की त्रुटि होने पर उसमें सुधार कर सकते हैं। बोर्ड ने कहा है कि अभ्यर्थी अपने यूजर आईडी व पासवर्ड की मदद से डमी एडमिट कार्ड में करेक्शन कर सकेंगे।

बोर्ड ने अभ्यर्थियों को फीस जमा कराने के लिए 28 दिसंबर तक की मोहलत दी थी। जिनका शुल्क जमा नहीं होगा, ऐसे अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी नहीं होगा।

डमी एडमिट कार्ड में सुधार के क्रम में जिन आवेदकों के कोटि में बदलाव होता है तो उन्हें परिवर्तित कोटि के लिए तय शुल्क की राशि भुगतान करना होगा यानी एससी, एसटी, दिव्यांग कोटि के आवेदक कोटि सुधारोपरांत अन्य कोटि में चले जाते हैं तो उन्हें उस कोटि के लिए तय फीस की अंतर राशि एक पेपर के लिए 200 और दोनों पेपर के लिए 300 रुपये ऑनलाइन विधि से 3 जनवरी 2024 तक जमा करनी होगी। वरना एडमिट कार्ड जारी नहीं होगा। 3 जनवरी के बाद कोई सुधार मान्य नहीं होगा।

इस लिंक से डाउनलोड कर सकेंगे डमी एडमिट कार्ड 

एसटीईटी का एग्जाम पैटर्न
बिहार एसटीईटी परीक्षा माध्यमिक कक्षाओं के लिए तय सिलेबस के मुताबिक पेपर-1 (माध्यमिक) के तहत आने वाले विषय और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए तय सिलेबस के अनुसार पेपर-2 ( उच्च माध्यमिक) के तहत आने वाले विषय के लिए आयोजित होगी। पेपर-1 व पेपर-2 में 100 प्रश्न निर्दिष्ट विषय से होंगे और 50 अंक शिक्षक कला,अन्य दक्षताओं से होंगे। यानी कुल 150 प्रश्न होंगे। सीबीटी मोड से आयोजित होने वाली परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की होगी। 

पासिंग मार्क्स
सामान्य - 50 फीसदी 
पिछड़ा वर्ग - 45.5 फीसदी
अत्यंत पिछड़ा वर्ग - 42.5 फीसदी 
एससी, एसटी - 40 फीसदी
दिव्यांग - 40 फीसदी
महिला - 40 फीसदी

पेपर-1 व पेपर-2 में पास सभी अभ्यर्थियों को एसटीईटी पास का सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा जिसकी वैधता लाइफटाइम होगी।

Virtual Counsellor