ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBihar STET Admit Card Download : बिहार एसटीईटी एडमिट कार्ड जारी, 4 सितंबर से परीक्षा, जूता-मौजा बैन

Bihar STET Admit Card Download : बिहार एसटीईटी एडमिट कार्ड जारी, 4 सितंबर से परीक्षा, जूता-मौजा बैन

Bihar STET 2023 Admit Card Download : बिहार एसटीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड bsebstet.com पर जारी कर दिए गए हैं। बिहार एसटीईटी 2023 का आयोजन 4 सितंबर से 15 सितंबर 2023 तक दो दो शिफ्टों में होगा।

Bihar STET Admit Card Download : बिहार एसटीईटी एडमिट कार्ड जारी, 4 सितंबर से परीक्षा, जूता-मौजा बैन
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 30 Aug 2023 09:06 PM
ऐप पर पढ़ें

Bihar STET 2023: बिहार एसटीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। परीक्षार्थी bsebstet.com पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं। बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2023 का आयोजन 4 सितंबर से 15 सितंबर 2023 तक दो दो शिफ्टों में होगा। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 3 बजे से 5.30 बजे तक होगी। सुबह की शिफ्ट की रिपोर्टिंग टाइम 8.30 बजे होगा, गेट 9.30 बजे बंद हो जाएंगे। वहीं दोपहर की शिफ्ट में रिपोर्टिंग टाइम 1.30 बजे है, गेट बंद होने का समय 2.30 बजे तय किया गया है। यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी, ऐसे में बोर्ड ने अभ्यर्थियों को अभ्यास की सुविधा दी है। एडमिट कार्ड पर यूआरएल दिया गया होगा जिस पर जाकर आज 30 अगस्त से अभ्यर्थी सीबीटी का अभ्यास कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि एसटीईटी रिजल्ट 18 सितंबर को घोषित कर दिया जाएगा।

- आवेदन के साथ अपलोड किए गए फोटो की पासपोर्ट आकार की रंगीन फोटो को ऑरिजनल एडमिट कार्ड के तय स्थान पर चिपकाकर साथ में लाएं। इसे परीक्षा कक्ष में वीक्षक को जमा करना होगा। ऑरिजनल एडमिट कार्ड की फोटोकॉपी अभ्यर्थी अपने पास रखेंगे।

- एडमिट कार्ड पर बिना फोटो चिपकाए और बिना वैध फोटो आईडी के अभ्यर्थी को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा में जूता, मोजा व घड़ी पहनकर आने की मनाही है। 

- फोटो आईडी में अभ्यर्थी अपना निर्वाचन पहचान पत्र या आधार कार्ड या पैन कार्ड या फोटो युक्त बैंक पास बुक या पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस या फोटो युक्त राशन कार्ड में से कोई एक की ऑरिजनल कॉपी व फोटो ला सकते हैं। इसे लाना अनिवार्य है। वेरिफिकेशन के बाद परीक्षा केंद्र पर फोटोकॉपी रख ली जाएगी। ऑरिजनल कॉपी वापस कर दी जाएगी।

- अभ्यर्थी हाथ में नेल पॉलिश, मेहंदी, स्याही, रंग नहीं लगाएंगे ताकि बायोमेट्रिक हाजिरी में कोई दिक्कत न हो।

Direct Link Admit Card

साढ़े तीन लाख आवेदन
एसटीईटी 2023 में साढ़े तीन लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यह पहली बार होगा जब बिहार बोर्ड एक साथ 46 विषयों की एसटीईटी एक साथ लेगा। इसमें पेपर-एक में 17 विषय और पेपर-2 में 29 विषय शामिल है। वर्ष 2020 की बात करें तो एसटीईटी 2020 में दो लाख के लगभग अभ्यर्थी शामिल हुए थे। परीक्षा 10 विषयों की ली गई थी। इस बार बिहार बोर्ड ने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के सभी विषयों को शामिल किया है। परीक्षा केंद्र जिला मुख्यालय में ही बनाया जाएगा। परीक्षा में 150 अंकों के सवाल होंगे। सभी वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे।

9वीं-10वीं में आवेदन ज्यादा
एसटीईटी के लिए आवेदन सबसे ज्यादा नौवीं दसवी के लिए आया है। लगभग दो लाख से ज्यादा आवेदन नौवीं और दसवीं यानी पेपर-एक के लिए आया है।

किसी एक विषय का करें चयन
पेपर-एक विशेष विद्यालय अध्यापक में शामिल होने वाले अभ्यर्थी सामान्य विषय समूह के लिए किसी एक विषय का चयन करें। इसमें हिन्दी, उर्दू, बांगला, मैथिली, संस्कृत, अरबी, फारसी, भोजपुरी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, शारीरिक शिक्षा, संगीत, ललित कला और नृत्य विषय हो सकता है। इन सभी विषयों में से किसी एक विषय का चयन किया जाएगा, जिन अभ्यर्थियों ने यह नहीं किया है उन्हें 29 से 31 अगस्त तक सुधार का मौका दिया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें