ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBihar Shikshak Niyukti: सक्षमता परीक्षा नौ जिलों में आज से छह मार्च तक

Bihar Shikshak Niyukti: सक्षमता परीक्षा नौ जिलों में आज से छह मार्च तक

बिहार में अतिथि शिक्षकों की स्थायी नियुक्ति बतौर विशिष्ट शिक्षक के रूप करने के लिए राज्यभर में शिक्षक सक्षमता परीक्षा का आयोजन आज, 26 फरवरी से शुरू हो रहा है। यह परीक्षा 9 जिलों के 52 केंद्रों में आयो

Bihar Shikshak Niyukti: सक्षमता परीक्षा नौ जिलों में आज से छह मार्च तक
Alakha Singhवरीय संवाददाता,पटनाMon, 26 Feb 2024 11:10 AM
ऐप पर पढ़ें

BSEB Sakshamta Pariksha : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से राज्य के स्थानीय निकाय के शिक्षकों के लिए सक्षमता परीक्षा सोमवार से शुरू होगी। यह 6 मार्च तक राज्य के 9 जिलों में कुल 52 कंप्यूटर केंद्रों पर होगी। पहले 13मार्च होना था। कंप्यूटर केंद्र पर प्रथम पाली में रिपोर्टिंग टाइम पूर्वाह्न 830 बजे तथा गेट बंद 0930 बजे पूर्वाह्न है। प्रथम पाली की परीक्षा 1000 बजे से 1230 बजे अपराह्न तक निर्धारित है। वहीं द्वितीय पाली में कंप्यूटर केंद्र पर रिपोर्टिंग टाइम 0130 बजे तथा गेट बंद 0230 बजे हो जाएगा। परीक्षा अपराह्न 300 बजे से 0530 बजे तक होगी। राज्य के स्थानीय निकाय के 2,32,190 शिक्षकों ने परीक्षा फॉर्म भरा है। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इन नौ जिलों के डीएम, एसपी, डीईओ को आवश्यक निर्देश दिए हैं। इन कंप्यूटर केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में सशत्र पुलिस बल के साथ स्टैटिक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का भी निदेश दिया गया है।अध्यक्ष ने निर्देश दिया है कि विलंब से आने वाले शिक्षकों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। कंप्यूटर केंद्रों पर बायोमेट्रिक माध्यम से उपस्थिति ली जाएगी। इन कंप्यूटर केंद्रों पर किसी भी पदाधिकारी, कर्मी, वीक्षक एवं अभ्यर्थी शिक्षकों को मोबाइल तथा किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक सामान लेकर जाने पर प्रतिबंध है।

मालूम हो कि सक्षमता परीक्षा के प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। निगेटिव मार्किंग नहीं है। परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर आधारित के माध्यम से किया जाएगा।

दिव्यांग शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए प्रथम पाली में परीक्षा का आयोजन पूर्वाह्न 10:00 बजे से 01:20 बजे तक तथा द्वितीय पाली में अपराह्न 03:00 बजे से 06:20 बजे तक किया जाएगा। 

Virtual Counsellor