ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरBihar Shikshak Niyukti: बेहतर अंक वाले नियोजित शिक्षक शहरी स्कूलों में होंगे तैनात

Bihar Shikshak Niyukti: बेहतर अंक वाले नियोजित शिक्षक शहरी स्कूलों में होंगे तैनात

Shikshak Niyukti: सक्षमता परीक्षा में सफल विशिष्ट शिक्षकों की तैनाती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहले चरण में 1.87 लाख शिक्षक उत्तीर्ण हुए हैं। जिन नियोजित शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा में अधिक अंक मिल

Bihar Shikshak Niyukti: बेहतर अंक वाले नियोजित शिक्षक शहरी स्कूलों में होंगे तैनात
Alakha Singhहिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाWed, 15 May 2024 01:42 PM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Shikshak Niyukti: सक्षमता परीक्षा में बेहतर अंक लाने वाले शिक्षकों को शहरी क्षेत्र के स्कूलों में पदस्थापित किया जाएगा। इसी आधार पर नियोजित शिक्षकों के स्कूल आवंटन की तैयारी में शिक्षा विभाग जुटा है। लोकसभा चुनाव बाद इन शिक्षकों के पदस्थापन की प्रक्रिया शुरू होगी। इसको लेकर विभाग शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों के रिक्त पदों की अलग-अलग गणना करा रहा है। इस संबंध में जिलों को पूर्व में ही दिशा-निर्देश जारी हुए हैं।

स्कूल आवंटन सॉफ्यवेयर के माध्यम से होगा। इसके पहले रिक्त पदों और शिक्षकों की सूची को क्रमवार सॉफ्टवेयर में अपलोड किया जाएगा। मालूम हो कि सक्षमता परीक्षा पास करने वाले नियोजित शिक्षकों को इनके आवंटित जिले के स्कूलों में नये सिरे से पदस्थापित करना है। नये स्कूल में योगदान करने के बाद ही इन्हें सरकारी शिक्षक माना जाएगा। तब, इन्हें विशिष्ट शिक्षक के नाम से जाना जाएगा। इसको लेकर ही सक्षमता परीक्षा आयोजित की जा रही है। शिक्षकों के पदस्थापन के पहले उनकी काउंसिलिंग की जाएगी। पहली सक्षमता परीक्षा में एक लाख 87 हजार शिक्षक उत्तीर्ण हुए हैं। दूसरी सक्षमता परीक्षा के लिए करीब 85 हजार नियोजित शिक्षकों ने आवेदन किया है। इनकी परीक्षा अभी नहीं हुई है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति इनकी परीक्षा आयोजित करेगा। एक शिक्षक को सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण होने के लिए पांच मौके मिलेंगे। तीन परीक्षाएं ऑनलाइन तथा दो लिखित होनी है। राज्य में नियोजित शिक्षकों की संख्या तीन लाख है।  

आपको बता दें कि नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए आयोजित होने वाली द्वितीय चरण की सक्षमता परीक्षा 2024 के लिए करीब 85 हजार आवेदन आए हैं। परीक्षा 12 , 14 और 15 मई को होनी थी। बिहार बोर्ड ने कहा है कि जिन शिक्षक अभ्यर्थियों का सक्षमता परीक्षा (प्रथम) में सफल होने के बाद प्रथम विकल्प का जिला आवंटन हुआ है, वैसे शिक्षक अभ्यर्थी भी बेहतर प्राप्तांक के लिए परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी शिक्षकों के एडमिट कार्ड 8 मई को बिहार बोर्ड की वेबसाइट bsebsakshamta.com पर जारी किए गए थे।

Virtual Counsellor