ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBihar Shikshak Bharti: स्कूलों में जितने शिक्षक, उतने वर्गकक्ष होंगे, शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश

Bihar Shikshak Bharti: स्कूलों में जितने शिक्षक, उतने वर्गकक्ष होंगे, शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश

बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने जिलाधिकारियों को शिक्षकों की संख्या के अनुसार स्कूलों में वर्गकक्ष निर्धारित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिए हैं। राज्य में जनवरी 2024 तक ए

Bihar Shikshak Bharti: स्कूलों में जितने शिक्षक, उतने वर्गकक्ष होंगे, शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश
Alakha Singhहिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाFri, 24 Nov 2023 10:10 AM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Shikshak Niyukti : किसी भी स्कूल में जितने शिक्षक कार्यरत होंगे, उतने वर्गकक्ष वहां अनिवार्य रूप से होंगे। ताकि सभी शिक्षक अलग-अलग कमरे में एक साथ बच्चों को पढ़ा सकें। इसे सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सभी जिलाधिकारियों को दिया है।

श्री पाठक ने गुरुवार को जिलाधिकारियों को लिखे पत्र में स्पष्ट किया है कि एक लाख दस हजार नए शिक्षकों ने स्कूलों में योगदान किया हैं। जनवरी 2024 तक एक लाख और शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इसको देखते हुए स्कूलों में आधारभूत संरचना के विकास की तुरंत आवश्यकता है। अतिरिक्त कमरों और प्रीफेब कक्षाओं (स्टील ढांचे का) का निर्माण जल्द कराएं। सभी डीएम सुनिश्चत करेंगे कि नए शिक्षकों के आने के बाद ऐसी स्थिति नहीं आये कि एक ही कमरे में दो शिक्षक कक्षाएं लेते हुए दिख जाएं। ऐसी स्थिति आ सकती है कि एक स्कूल में कमरे कम हों और शिक्षक अधिक हों। विशेषकर प्राथमिक और मध्य विद्यालय में यह समस्या आएगी। इसलिए तुरंत अपने जिले के जन प्रतिनिधियों की बैठक बुलाकर किन स्कूलों में क्या काम किया जाएगा, उसको चिह्नित करें। प्राथमिकता केवल एक रहनी चाहिए कि हर शिक्षक के लिए एक कमरा जरूर हो।

उदाहरण के लिए किसी स्कूल में पांच शिक्षक हैं (प्रधानाध्यापक को छोड़कर) तो उस प्राथमिक स्कूल में पांच कमरे भी होने चाहिए। उन्होंने कहा है कि पिछले तीन माह में करीब 1036 प्रीफैब कक्षाएं बनाए गए हैं। इस गति को और तेज करने की जरूरत है। इसके लिए जितनी राशि जिला मांगेगा विभाग उतनी राशि उपलब्ध कराएगा। 

आपको बता दें कि बीपीएससी की ओर से दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती में 1.22 लाख पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। बिहार शिक्षक भर्ती में आवेदन की अंतिम तिथि 25 नवंबर 2023 है। शिक्षक भर्ती आवेदन संबंधी शर्तों की विस्तृत जानकारी बीपीएससी की वेबसाइट पर देख सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें