ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBSEB Bihar: जानें- सक्षमता परीक्षा के लिए कैसे करना है आवेदन, यहां देखें पूरी प्रक्रिया

BSEB Bihar: जानें- सक्षमता परीक्षा के लिए कैसे करना है आवेदन, यहां देखें पूरी प्रक्रिया

बिहार सक्षमता परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है। जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है उन्हें हम विस्तार से बताने जा रहे हैं, कैसे भरना है फॉर्म और क्या पूरा प्रोसेस। आवेदन भरने से प

BSEB Bihar: जानें- सक्षमता परीक्षा के लिए कैसे करना है आवेदन, यहां देखें पूरी प्रक्रिया
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 06 Feb 2024 12:19 PM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Niyojit Shikshak Bharti : बिहार में नियोजित शिक्षकों को विशिष्ट शिक्षक के तौर पर नियुक्ति के लिए होने वाली परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी  2024 है। बता दें, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से राज्य में कार्यरत स्थानीय निकाय शिक्षकों के लिए सक्षमता परीक्षा परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इस परीक्षा में सम्मिलित होने के आवेदन फॉर्म भरना होगा। आइए जानते है क्या आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया और फॉर्म में गलती होने पर कैसे किया जा सकता है सुधार।

बता दें, बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर  सक्षमता परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया के बारे में बताने हुए एक वीडियो शेयर किया है। साथ ही बताया है कि आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है।

 

Bihar Teacher Shikshak Sakshamta Pariksha: ऐसे भरना है आवेदन फॉर्म

पहले पूरी करनी होगी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

- सबसे पहले बता दें, आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन हैं। यानी ऑफलाइन माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

- ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए सर्च इंजन गूगल पर जाकर वेबसाइट  bsebsakshamta.com को खोलना होगा। जिसके बाद आवेदकों को "Important Links" के नीचे दिखाई दिए गए चारों लिंक को अपनी सुविधानुसार देख सकते हैं। इसके बाद आवेदन दाई ओर दिखाए दिए गए "? Register New Candidate" पर क्लिक कर साइन अप कर सकते हैं।

- इसके बाद आवेदक 'Sign up' पेज पर दिए गए  मांगी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना शुरू करें। बता दें, सभी जानकारी भरने के बाद आवेदकों को पासवर्ड खुद बनाना होगा। जिसका इस्तेमाल वह लॉग इन करने के लिए कर सकते हैं। जब पासवर्ड बन जाए तो 'Register' लिंक पर क्लिक करना होगा।

- इसके बाद आवेदन की ओर से दिए गए मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से OTP आएगा। उस OTP को उचित स्थान पर अंकित करते हुए रजिस्ट्रर बटन पर क्लिक कर, अपनी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। वहीं आवेदकों को सलाह दी जाती है, वहअपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल व अन्य जानकारियों को अत्यंत सावधानीपूर्वक भरें। क्योंकि भविष्य में इन जानकारियों में परिवर्तन और संशोधन नहीं किया जाएगा।

अब आवेदन फॉर्म भरने के लिए ये होगी प्रक्रिया

- रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आवेदकों को फिर से वेबसाइट  bsebsakshamta.com को खोलना होगा। जहां उन्हें मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान बनाए गए पासवर्ड को लॉगिन करना होगा। जिसके बाद आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।

- आवेदन फॉर्म में आवेदन का नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल पहले ही भरा हुआ मिलेगा। आवेदको को अपनी पर्सनल डिटेल्स, एजुकेशनल डिटेल्स, स्कूल की डिटेल्स, पोस्टिंग चॉइस, प्रशिक्षण योग्यता की डिटेल्स, शिक्षक पात्रता की डिटेल्स भरते हुए फोटो और सिग्नेचर सहित अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर 'SAVE' बटन पर क्लिक करना होगा। इससे आपका आवेदन सेव हो जाएगा। इसके बाद 'Preview' बटन क्लिक कर आवेदन अपने भरें हुए फॉर्म को देख सकते हैं।

- यहि आवेदन फॉर्म में कोई गलती पाई जाती है तो 'Edit Details' बटन पर क्लिक कर, गलती को सुधारा जा सकता है। जिसके बाद 'SAVE' बटन पर क्लिक करना होगा।

- वहीं आवेदकों को अगर आवेदन फॉर्म में गलती नहीं पाई जाती है, तो वह 'PAY' बटन पर क्लिक कर आवेदन फीस का भुगतान करें। बता दें, आवेदन फीस 1100 रुपये है।

 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें