DA Image
1 नवंबर, 2020|9:14|IST

अगली स्टोरी

बिहार: बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए इस तारीख से शुरू होंगी स्कूलों में प्रैक्टिकल क्लास, ओ-लैब से छात्रों से कराया जा रहा एक्सपेरिमेंट

school reopening from 19 october for class 9 to 12 in uttar pradesh

स्कूलों ने बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। अभी तक थ्योरी की ऑनलाइन क्लास चल रही थी। अब स्कूलों ने प्रैक्टिकल क्लास शुरू करने की योजना बनाई है। नवंबर के पहले सप्ताह (4 नवंबर) से कई स्कूलों में प्रैक्टिकल क्लास शुरू की जाएगी। इसके लिए स्कूल प्रशासन ने हर दिन एक सेक्शन के छात्रों को बुलाने का निर्णय लिया है। इसमें 10 से 15 छात्रों का ग्रुप बनाया गया है। एक दिन में एक सेक्शन के छात्र ही अलग-अलग प्रैक्टिकल रूम में जाकर लैब वर्क करेंगे। 

स्कूल तैयार कर रहे हैं योजना: सेंट जेवियर्स हाई स्कूल के प्राचार्य फादर किस्ट्रू ने बताया कि चार नवंबर से प्रैक्टिकल क्लास शुरू किया जायेगा। वहीं डीएवी बीएसईबी के प्राचार्य वीएस ओझा ने बताया कि ऑनलाइन प्रैक्टिकल क्लास अभी शुरू किया जा रहा है। जिससे छात्रों को कम से कम इंस्ट्रूमेंट की जानकारी मिले। नॉट्रडेम एकेडमी, लोयेला हाई स्कूल, सेंट माइकल हाई आदि ने भी प्रैक्टिकल क्लास के लिए प्लानिंग की है। नवंबर में प्रैक्टिकल क्लास शुरू होगा। ज्ञात हो कि कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल बंद रहा। थ्योरी क्लास तो ऑनलाइन चली, लेकिन प्रैक्टिकल एक भी दिन नहीं हो पाया है। ऐसे में सीबीएसई और आईसीएसई स्कूल की तरफ से अब दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए प्रैक्टिकल क्लास करवायी जायेगी। 

दूरदर्शन पर चल रही है थ्योरी के साथ-साथ प्रैक्टिकल क्लास : अभी तक दूरदर्शन पर केवल थ्योरी क्लास होती थी। लेकिन मैट्रिक 2021 के परीक्षार्थियों का प्रैक्टिकल क्लास भी साथ-साथ चल रही है। इसके तहत थ्योरी में जिन टॉपिक्स को पढ़ाया जाता है। उसी से जुड़े एक्सपेरिमेंट भी शिक्षक करवाते हैं। साथ में छात्रों को इंस्ट्रूमेंट आदि की जानकारी और उसका इस्तेमाल करना बताया जा रहा है। राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी किरण कुमारी ने बताया कि प्रैक्टिकल की जानकारी छात्रों में होना जरूरी है। इससे थ्योरी की कक्षाएं अधिक समझ में आयेगी। 

ओ-लैब से छात्रों से करवाया जा रहा एक्सपेरिमेंट: केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल आदि के छात्रों को ओ-लैब से जोड़ा गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar Practical classes in schools for board candidates will be starts from November First week