ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBihar Police SI Exam: जानें पासिंग मार्क्स और जरूरी प्रश्नों के बारे में, 17 दिसंबर को होगी परीक्षा

Bihar Police SI Exam: जानें पासिंग मार्क्स और जरूरी प्रश्नों के बारे में, 17 दिसंबर को होगी परीक्षा

जो उम्मीदवार बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर के पदों पर होने वाली परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, उन्हें बता दें, परीक्षा का आयोजन 17 दिसंबर से किया जाना है। वहीं परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया

Bihar Police SI Exam: जानें पासिंग मार्क्स और जरूरी प्रश्नों के बारे में, 17 दिसंबर को होगी परीक्षा
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 09 Dec 2023 04:53 PM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Police SI Exam: बिहार पुलिस सबऑर्डिनेट पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSSC) ने होम पुलिस डिपार्टमेंट में पुलिस सब इंस्पेक्टर के पदों पर होने वाली परीक्षा का एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिया था। परीक्षा का आयोजन 17 दिसंबर को किया जाना है। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है, वह एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in से डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट A4 साइज पेपर में ले लें। बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी।

इन शिफ्ट में होगा परीक्षा का आयोजन

बिहार पुलिस सब-इंस्पेक्टर परीक्षा 17 दिसंबर को दो शिफ्ट में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा पूरे बिहार में 600 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होने वाली है। इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से बिहार पुलिस सब-इंस्पेक्टर के 1275 पदों को भरा जाएगा।

पासिंग मार्क्स

बिहार पुलिस सब-इंस्पेक्टर की प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों कम से कम 30% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे। 30% से कम अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों पर मुख्य परीक्षा के लिए विचार नहीं किया जाएगा। हालांकि, मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की संख्या कुल रिक्तियों की केवल 20 गुना होगी। इसलिए अगर उम्मीदवार 30% अंक प्राप्त करेंगे, तभी वह  मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।


जो उम्मीदवार बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, उन्हें बिहार पुलिस एसआई परीक्षा पैटर्न, सिलेबस, महत्वपूर्ण विषयों और कैटेगरी वाइज वेटेज से अच्छी तरह पता होना चाहिए। वहीं महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है वह पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र देखें।

।यहां हम बिहार पुलिस एसआई परीक्षा के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में बताने जा रहे हैं। ये प्रश्न आपको परीक्षा के स्तर को समझने में मदद करेंगे। हम इस बात का दावा नहीं करते हैं कि यही प्रश्न परीक्षा में पूछे जाएंगे, लेकिन इस तरह के प्रश्न आमतौर पर परीक्षा में पूछे जाते हैं।

इतने अंकों की होगी प्रारंभिक परीक्षा

बिहार पुलिस सब-इंस्पेक्टर की प्रारंभिक परीक्षा 200 अंकों की होगी। जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा हल करने का समय 2 घंटे का होगा और गलत उत्तर देने पर 0.2 अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी। परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी और परीक्षा में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन के प्रश्न पूछे जाएंगे।

Q1. निम्नलिखित में से किस रंग के लिए प्रकाश सबसे कम प्रकीर्णन दर्शाता है?


बैंगनी
नीला
हरा
लाल

उत्तर- लाल

Q2. पानीपत की तीसरी लड़ाई निम्नलिखित में से किन दो के बीच लड़ी गई थी?

पृथ्वीराज चौहान और मोहम्मद गोरी
अकबर और हेम चन्द्र विक्रमादित्य
मराठा साम्राज्य और दुर्रानी साम्राज्य
सिख और मुगल

उत्तर- मराठा साम्राज्य और दुर्रानी साम्राज्य

Q3.  निम्नलिखित में से कौन सी धमनियों/नसों में ऑक्सीजन रहित रक्त प्रवाहित होता है?

फुफ्फुसीय नसों
फुफ्फुस धमनी
महाधमनी
गुर्दे की धमनी (वृक्कीय धमनी

उत्तर- फुफ्फुस धमनी

Q4. जैन धर्म के 23वें तीर्थंकर कौन थे?

ऋषभनाथ
पार्श्वनाथ
अजितानाथ
महावीर

उत्तर- पार्श्वनाथ

Q5. गांधी-इरविन समझौते पर किस वर्ष हस्ताक्षर किए गए थे?

1919 AD
1928 AD
1931 AD
1942 AD

उत्तर- 1931 AD

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें