DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Bihar police bharti 2019: कल से करें आवेदन, पास करनी होंगी ये परीक्षाएं

BPSSC Sub Inspector Mains Exam

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) ने बिहार पुलिस में दारोगा, सार्जेंट, सहायक जेल अधीक्षक के 2446 पदों पर भर्तियां जारी की हैं। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग यानी बीपीएसएससी ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। उम्मीदवार  22 अगस्त से बीपीएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट http://www.bpssc.bih.nic.in/ पर इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इन पदों के लिए उम्मीदवार को तीन परीक्षाओं से गुजरना होगा। सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होगी जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रारंभिक परीक्षा में सफल छात्रों को मुख्य (लिखित) परीक्षा के लिए चयन होगा। मुख्य परीक्षा में पास करनेवाले अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षा से गुजरना होगा। अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों की मेरिट मुख्य लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर जारी की जाएगी। बिहार पुलिस में दारोगा के 2064 और सार्जेंट (प्रारक्ष अवर निरीक्षक, परिचारी) के 215 पदों पर बहाली होगी। वहीं कारा विभाग के अधीन सहायक जेल अधीक्षक के 167 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इनमें सहायक जेल अधीक्षक के 42 पद भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित होंगे।

प्रारम्भिक परीक्षा- प्रारम्भिक परीक्षा में 200 अंकों का एक पत्र होगा जिसमें प्रश्नों की कुल संख्या-100 होगी एवं परीक्षा की अवधि 2 (दो) घंटे की होगी । उक्त पत्र में सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक मुद्दों से सम्बन्धित प्रष्न पूछे जायेंगे । इसमें 30 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए असफल घोषित किये जायेंगे । प्रारम्भिक परीक्षा में प्राप्त अंकां के आधार पर रिक्तियों के 20 (बीस) गुणा सफल अभ्यर्थियों का चयन आरक्षण कोटिवार किया जायेगा । मुख्य लिखित परीक्षा हेतु अर्हता प्राप्त अभ्यर्थियों की पर्याप्त संख्या में अनुपलब्धता की दशा में उक्त अनुपात उपयुक्त रूप से कम किया जा सकेगा ।

मुख्य परीक्षा- प्रारम्भिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान किया जायेगा । मुख्य परीक्षा में दो पत्र होंगे । प्रथम पत्र 200 अंकों का सामान्य हिन्दी का 2 (दो) घंटे का होगा जिसमें 100 प्रष्न होंगे एवं न्यूनतम अहर्तांक 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा अन्यथा उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया जायेगा । सामान्य हिन्दी पत्र का प्राप्तांक मेधा निर्धारण में नहीं जोड़ा जायेगा । द्वितीय पत्र सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित एवं मानसिक योग्यता जांच से सम्बन्धित होगा । द्वितीय पत्र का पूर्णांक 200 होगा जिसमें प्रश्नों की कुल संख्या- 100 होगी एवं परीक्षा की अवधि 2 (दो) घंटे की होगी ।

10. शारीरिक दक्षता परीक्षाः
निम्नांकित शारीरिक दक्षता परीक्षा में अभ्यर्थियों को सफल होना अनिवार्य होगा ।
(1) दौड़ -
पुरूषों के लिए -
एक मील की दौड़ के लिए समय सीमा - 6 मिनट 30 सेकेण्ड (इससे अधिक समय लेने वाले अभ्यर्थी असफल घोषित हांगे)।
महिलाओं के लिए - एक किलोमीटर की दौड़ के लिए समय सीमा -6 मिनट (इससे अधिक समय लेने वाली अभ्यर्थी असफल घोषित हांगी)।
(2) ऊंची कूद - पुरूषों के लिए - न्यूनतम 4 (चार) फीट महिलाओं के लिए - न्यूनतम 3 (तीन) फीट
(3) लम्बी कूद - पुरूषों के लिए - न्यूनतम 12 (बारह) फीट
महिलाओं के लिए - न्यूनतम 9 (नौ) फीट
(4) गोला फेंक -
पुरूषों के लिए - 16 पाउण्ड का गोला
न्यूनतम 16 (सोलह) फीट फेंकना होगा ।
महिलाओं के लिए - 12 पाउण्ड का गोला
न्यूनतम 10 (दस) फीट फेंकना होगा ।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihar police bharti 2019: apply from 22 august must pass these examinations