DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार PHED भर्ती में सनी लियोनी के नाम से झूठा आवेदन करने वाले शख्स पर केस दर्ज

Bihar PHED Topper Sunny Leone Update

अभिनेत्री सनी लियोनी के नाम पर जूनियर इंजीनियर (जेई) पद के लिए आये फर्जी आवेदन के मामले में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग (पीएचईडी) हरकत में आ गया है। विभाग ने शास्त्री नगर थाने में एफआईआर दर्ज करा दी है। 

आवेदन में दिखी सनी लियोनी की फोटो
शुरुआत में मीडिया से बातचीत में विभाग ने कहा कि हो सकता है सनी लियोनी के नाम की कोई महिला आवेदन की हो, लेकिन विभाग ने जब आवेदक की जगह अभिनेत्री सनी लियोनी की तस्वीर देखी तो वह हरकत में आया। आनन-फानन में जांच शुरू हुई और गुरुवार को विभाग ने शास्त्रीनगर थाने में प्राथमिकी करायी। 

आवेदन में दिया है मोबाइल नंबर
आवेदक ने मोबाइल नंबर भी आवेदन में दिया है। हिन्दुस्तान के संवाददाता ने जब बात की तो न तो वह अपना नाम-पता बता रहा है, न ही उसे एफआईआर का भय है। कहता है एफआईआर हो गया तो क्या हुआ, मुझे परेशान मत करो। 

आईपी एड्रेस से पकड़ा जाएगा फर्जी आवेदक
हालांकि विभाग के सचिव जीतेंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि आवेदन ऑनलाइन आया है। जिस भी कंप्यूटर से आवदेन दिया गया है, उसके आईपी एड्रेस से आवेदक जरूर पकड़ा जाएगा।

इससे कुछ घंटे पहले पीएचईडी के मुख्य सचिव जितेन्द्र श्रीवास्तव ने कहा था कि दोषी उम्मीदवार के खिलाफ जल्द ही FIR दर्ज कराई जाएगी क्योंकि ये कोई शरारत नहीं बल्कि गंभीर अपराध है। उन्होंने कहा, 'उम्मीदवार के खिलाफ आईटी एक्ट और आईपीसी व सीआरपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। इसे सरकारी काम में बाधा डालने के बराबर माना जाएगा। साथ ही इसे अपनी जगह किसी दूसरे व्यक्ति की जानकारी देने वाले मामलों की तरह लिया जाएगा क्योंकि आवेदन ने एक्ट्रेस का फोटो भी अपलोड कर दिया है।'

जानें पूरा मामला
दरअसल बिहार के पीएचईडी विभाग में सहायक अभियंता (जूनियर इंजीनियर) पद के लिए कॉन्ट्रेक्ट पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे, जिसकी ड्राफ्ट मेरिट लिस्ट में सनी लियोन अव्वल आई हैं। मेरिट लिस्ट में सनी लियोन ने कुल 98.5 अंक (प्वाइंट) हासिल की है। सनी को एजुकेशन (शिक्षा) प्वाइंट में 73.50 अंक मिले हैं और एक्सपेरिएंस (अनुभव) प्वाइंट के रूप में 25 अंक प्राप्त हुए। अव्वल आई सनी लियोनी के पिता का नाम लियोना लियोन है और उनकी एप्लिकेशन आईडी जेईसी-0031211 है।

क्यों सूची में टॉप पर आया सनी लियोनी का टॉप 

इस संबंध में विभाग के सचिव ने कहा कि अभ्यर्थियों की सूची बनाने के लिए विभाग ने सॉफ्टवेयर बनाया था। सॉफ्टवेयर के माध्यम से ही औपबंधिक मेधा सूची बनी है। इसमें कुछ भी मैनुअली नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि सन्नी लियोनी के नाम से आवेदन करने वाले ने प्राप्तांक और अपना कार्य अनुभव भी अधिक दिखाया था, जिस वजह से सॉफ्टवेयर ने यह नाम सूची में टॉप पर रखा। 

एक्ट्रेस सनी का ट्वीट
खबर से इतनी सनसनी मची हुई है कि एक्ट्रेस सनी लियोन इस पर प्रतिक्रिया देने से खुद को रोक न सकीं। इस खबर पर अभिनेत्री सनी लियोन ने भी ट्वीट कर लिखा, “मैं बेहद खुश हूं कि दूसरी सनी ने इतना अच्छा स्कोर किया है।”

जानें क्या है बिहार PHED में सनी लियोनी के टॉप करने का पूरा मामला

श्रीवास्तव ने कहा कि मामले की जांच जारी है। जल्द ही पता चल जाएगा कि ये किसने किया है। दरअसल आवेदन ऑनलाइन मांगे गए थे तो कोई भी उम्मीदवार गलत जानकारी भर सकता था। लेकिन काउंसलिंग, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, इंटरव्यू के दौरान इस तरह के उम्मीदवारों के आवेदन खारिज कर दिए जाते हैं। ऑनलाइन के दौरान ऐसा समझा जाता है कि उम्मीदवार ने सही जानकारी भरी होगी। 

जो लिस्ट ऑनलाइन दिखाई दे रही है वो जानकारी आवेदकों ने ही दी है और उसके लिए 24 फरवरी तक ऑब्जेक्शन/करेक्शन मांगे गए थे। इसके बाद एग्जाम के लिए उम्मीदवारों को शार्टलिस्ट किया जाना है। मेरिट लिस्ट के आधार पर 214 वैकेंसी के लिए हम अधिकतम 1000 उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाएंगे। 17000 से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। श्रीवास्तव ने कहा कि अगर कोई उम्मीदवार ऑनलाइन फॉर्म में गलत जानकारी भर रहा है तो वह अन्य उम्मीदवारों का भी नुकसान कर रहा है, इससे अन्य उम्मीदवारों को मौका मिलने की संभावना कम होती जाती है। 

बिहार में 'सनी लियोन' ने JE की परीक्षा में किया टॉप, सियासत तेज

पीएचईडी मंत्री विनोद नारायण झा ने दी सफाई
मीडिया में आने के बाद राज्य के पीएचईडी मंत्री विनोद नारायण झा ने गुरुवार को कहा कि अभी परीक्षा परिणाम प्रकाशित ही नहीं किए गए हैं। जेई के पदों के लिए जारी नियुक्ति में जिन 17,000 लोगों ने आवेदन किया है, अभी सिर्फ उनकी लिस्ट जारी हुई है, जिससे किसी भी तरह की समस्या पर आवेदनकतार् जानकारी ले सकें। मंत्री ने कहा, “यह नियुक्तियां हैं ही नहीं। इसके बाद आवेदनकतार्ओं की काउंसिलिंग की जाएगी। जहां आवेदकों को अपने रिजल्ट दिखाने होंगे। संभावना है कि कुछ लोगों ने फजीर् नामों के साथ आवेदन पत्र भरा हो। जब वे मार्कशीट लेकर वेरिफिकेशन कराने आएंगे, तब मामला सुलझ जाएगा।”

बिहार PHED: JE पोस्ट की ड्राफ्ट मेरिट लिस्ट में सनी लियोनी ने किया टॉप

तेजस्वी का तंज
बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर कटाक्ष करते हुए ट्वीट कर लिखा, “नीतीश की 'फर्जी शिक्षा, फर्जी डिग्री और फर्जी नियुक्ति' जैसी नीतियों के चलते अब बिहार में 'सनी लियोन' ने जूनियर इंजीनियर की परीक्षा में टॉप किया है। लगता है जनादेश लुटेरी डबल इंजन सरकार में डबल ईंधन का प्रयोग होने लगा है।”

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihar PHED Topper Sunny Leone Update : Bihar Sunny Leone faces FIR for playing prank with system