DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  बिहार : कई स्कूलों में 11वीं कक्षा में मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा एडमिशन
करियर

बिहार : कई स्कूलों में 11वीं कक्षा में मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा एडमिशन

वरीय संवाददाता,पटनाPublished By: Pankaj Vijay
Thu, 17 Jun 2021 10:44 AM
बिहार : कई स्कूलों में 11वीं कक्षा में मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा एडमिशन

ग्यारहवीं में नामांकन लेना इस बार आसान नहीं होगा। छात्रों को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा के बाद स्कूल द्वारा मेरिट लिस्ट जारी किया जायेगा। मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद ही 11वीं में छात्र नामांकन ले पायेंगे। इस बार कई स्कूलों ने मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन लेने का निर्णय लिया है। डीएवी, बीएसईबी में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। अब 18 जून को ऑनलाइन लिखित परीक्षा ली जायेगी। वहीं सेंट माइकल हाई स्कूल, नॉट्रेडम एकेडमी, लोयेला हाई स्कूल में भी इंटरव्यू और लिखित परीक्षा के बाद मेरिट लिस्ट को आधार बनाया जा सकता है। 

सीबीएसई ने सभी स्कूलों को 11वीं में नामांकन लेने का निर्देश तो दे दिया, लेकिन छात्रों को प्री बोर्ड का रिजल्ट नहीं मिल रहा है। चूंकि बहुत से स्कूल प्री बोर्ड के आधार पर 11वीं में नामांकन ले रहे हैं। ईशान इंटरनेशनल गर्ल्स स्कूल की प्राचार्य अनामिका ने बताया कि प्री-बोर्ड पर दसवीं का रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। रिजल्ट तैयार होने के बाद ही प्री-बोर्ड का रिजल्ट दिया जायेगा। 

संकाय की बाध्यता खत्म : इस बार विज्ञान, कला और वाणिज्य संकाय की बाध्यता खत्म होगी। सीबीएसई के निर्देश पर स्कूलों द्वारा नामांकन आवेदन में ही विषय की जानकारी मांगी गयी है। छात्र पांच विषय कौन-कौन पढ़ेंगे, इसकी जानकारी नामांकन फार्म में ही दी गई है। ज्ञात हो कि पहले संकाय वार विषय की जानकारी मांगी जाती थी। 

डीएवी में 728 छात्रों ने किया रजिस्ट्रेशन 
डीएवी बीएसइबी में रजिस्ट्रेशन  समाप्त हो चुका है। इस बार 728 छात्रों ने 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। स्कूल के प्राचार्य वीएस ओझा ने बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत इस बार विज्ञान, कला और वाणिज्य संकाय मिलाकर 15 विषयों का कांबिनेशन दिया गया है। इन विषयों को मिलाकर छात्र पांच विषय का चयन कर सकते हैं। जहां 11वीं में नामांकन चल रहा है। वहीं कई स्कूलों ने 11वीं की कक्षाएं भी शुरू कर दी। बाल्डविन एकेडमी के प्राचार्य राजीव रंजन ने बताया कि 11वीं में नामांकन के साथ कक्षाएं भी शुरू कर दी गयी है।

इंटरनेशनल स्कूल की प्राचार्य एफ हसन ने बताया कि 11वीं की कक्षाएं शुरू कर दी गयी है।

संबंधित खबरें