bihar: order to allow students to sit in deled exam - बिहार: डीएलएड परीक्षा में छात्रों को शामिल करने का आदेश DA Image
20 नबम्बर, 2019|3:15|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार: डीएलएड परीक्षा में छात्रों को शामिल करने का आदेश

tet exam

पटना हाईकोर्ट ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को डिप्लोमा इन इलिमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) की परीक्षा में छात्रों को शामिल करने का आदेश दिया है। न्यायमूर्ति ज्योति शरण तथा न्यायमूर्ति अरविन्द श्रीवास्तव की खंडपीठ ने 14 बीएड कॉलेजों सहित सत्तार मेमोरियल कॉलेज की ओर से दायर रिट याचिका पर सुनवाई के बाद यह आदेश दिया है।

आवेदकों की ओर से वकील निरंजन कुमार ने कोर्ट को बताया कि बिहार बोर्ड ने इन निजी कॉलेजों में दाखिला लेने वाले डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) के छात्रों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी थी। बोर्ड का कहना था कि वर्ष 2016 में इस संबंध में रेगुलेशन लागू हुआ था। इससे पहले कोर्स में दाखिला लेने वाले छात्र-छात्राओं की परीक्षा कैसे ली जा सकती है। बोर्ड के इस आदेश को कॉलेजों ने याचिका दायर कर चुनौती दी थी। पहले मामले पर हाईकोर्ट की एकलपीठ ने सुनवाई की थी। सुनवाई के दौरान कोर्ट का कहना था कि बोर्ड के वर्ष 2016 में बनाए गए रेगुलेशन को चुनौती दी गई है, जिसे सुनने का अधिकार सिर्फ खंडपीठ को है। कोर्ट ने मामले को खंडपीठ में भेजने का आदेश दिया था। 

एकलपीठ के भेजे गए इसी मामले पर खंडपीठ ने सुनवाई कर फैसला सुरक्षित रख लिया था। गुरुवार को खंडपीठ ने फैसला सुनाया, जिसमें कोर्ट ने इन कॉलेजों के छात्रों को इस वर्ष होने वाली परीक्षा में शामिल करने का आदेश दिया है। अब सत्र 2014-15 से लेकर 2016-18 तक के बीच के छात्रों की डीएलएड की परीक्षा बिहार बोर्ड को लेनी है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bihar: order to allow students to sit in deled exam