ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार: पीजी कोर्स में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू, अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में रफ्तार धीमी

बिहार: पीजी कोर्स में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू, अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में रफ्तार धीमी

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बीच बिहार के उच्च शिक्षण संस्थानों में नामांकित नौजवानों को पढ़ाई से जोड़ने में राज्य के विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों को इन दिनों पसीने बहाने पड़ रहे हैं। जूम एप से छात्रों...

बिहार: पीजी कोर्स में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू, अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में रफ्तार धीमी
हिन्दुस्तान ब्यूरो ,पटनाWed, 15 Apr 2020 03:02 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बीच बिहार के उच्च शिक्षण संस्थानों में नामांकित नौजवानों को पढ़ाई से जोड़ने में राज्य के विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों को इन दिनों पसीने बहाने पड़ रहे हैं। जूम एप से छात्रों को जोड़ने और शिक्षकों से इसके लिए पाठ तैयार कराना आसान काम नहीं है। वैसे भी राज्य में कई ऐसे विश्वविद्यालय व महाविद्यालय हैं, जहां नियमित कक्षाएं भी प्रैक्टिस में नहीं रही हैं, वैसे में नियमित ऑनलाइन पढ़ाई कम मुश्किल टास्क नहीं है। राजभवन सचिवालय और यूजीसी दोनों ने ही विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन कक्षाएं आरंभ कराने का निर्देश दिया है। इन दोनों द्वारा इसकी मानिटरिंग भी की जा रही है। इसके अच्छे परिणाम भी कई जगह दिखे हैं। 

पीयू, एलएमएनयू, पूर्णिया, मगध जैसे कई विश्वविद्यालयों ने इस आपात स्थिति में भी ऑनलाइन कक्षाओं को लेकर उल्लेखनीय कार्य किया है। हालांकि यूजी में विद्यार्थियों की बड़ी तादाद और विषयों के आधिक्य से अभी ऑनलाइन पढ़ाई को सुगम बनाने में और वक्त लगेगा, लेकिन पीजी और वोकेशनल में पढ़ाई आरंभ हो चुकी है। सबसे पहले सीएम साइंस कॉलेज में ऑनलाइन कक्षा आरंभ की गयी। इसके बाद पटना विवि के दो कॉलेजों पटना वीमेंस कॉलेज और मगध महिला ने ज्यादातर विषयों में जूम एप के जरिए पढ़ाई आरंभ करा दी। पीयू के भौतिकी विभाग के सहायक प्राध्यापक प्रो. अशोक झा के मुताबिक अब तक पटना विवि के संकाय सदस्यों द्वारा विकसित 180 ई-सामग्री को विवि की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। ई-सामग्री में पीडीएफ, पीपीटी, ऑडियो, वीडियो व्याख्यान व नोट्स शामिल हैं। वीडियो व्याख्यान पटना विवि के यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किए जा रहे हैं। 14 से अधिक व्याख्यान अपलोड हुए हैं। 

देश के सभी कृषि विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन कक्षा लेने का निर्देश

पूर्णिया व मिथिला विवि में छह हजार लेक्चर पूरे
पूर्णिया विवि के वीसी और मिथिला विवि के प्रभारी कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने कहा कि दोनों विश्वविद्यालयों को मिलाकर करीब 6000 लेक्चर पूरे कर लिए गए हैं। इनमें 3000 अपलोड भी हो गए हैं। पीजी के लिए लेक्चर विवि की वेबसाइट पर, जबकि यूजी के लिए कॉलेज वेबसाइट पर अपलोड हो रहे हैं। मगध विवि ने लॉकडाउन में छात्रों को तनाव से दूर रखने के लिए एडवाइजरी सेल भी गठित किया है। कुलपति प्रो. राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि ऑनलाइन कक्षाएं उनके यहां चल रही हैं। यूजी के छात्रों को जोड़ने में थोड़ा वक्त लग रहा है। उधर जेपी विवि छपरा में यूजी की पढ़ाई ऑनलाइन शुरू नहीं हुई है। हालांकि छात्र संगठन की मदद से फेसबुक लाइव से रोज क्लास चल रही है। 

ऑनलाइन स्टडी के लिए राजस्थान सरकार ने शुरू किया प्रोजेक्ट SMILE, जानें इससे कैसे होगी पढ़ाई

बीआर विवि में गिनती के शिक्षक करा रहे वाट्सएप से पढ़ाई 
बीआरए बिहार विवि के स्नातक व वोकेशनल कक्षाएं करीब एक महीने से बंद हैं। बीआरएबीयू के पांच जिलों के करीब 55 से अधिक कॉलेजों में एक दर्जन वोकेशनल कोर्स में छात्रों का एडमिशन है, लेकिन एक महीना पहले कोरोना वायरस के कारण कक्षाएं स्थगित हो गईं। वोकेशनल कोर्सों में करीब 40 फीसदी से अधिक सिलेबस बचा है। जबकि स्नातक में लगभग 60 कॉलेजों में छात्रों का नामांकन है। सभी में पढ़ाई प्रभावित हुई। 35 से 40% सिलेबस बचा है। हालांकि स्नातक में कुछ शिक्षक वाट्सएप व ऑनलाइन पढ़ाई करा रहे हैं।  

Virtual Counsellor