ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार : अब मैट्रिक परीक्षा की तैयारी भी दूरदर्शन पर करेंगे छात्र

बिहार : अब मैट्रिक परीक्षा की तैयारी भी दूरदर्शन पर करेंगे छात्र

मैट्रिक 2021 के परीक्षार्थी अब अपनी तैयारी दूरदर्शन के माध्यम से ही करेंगे। अभी तक दूरदर्शन पर दसवीं की पढ़ाई होती थी, लेकिन अब बोर्ड परीक्षा की तैयारी के अनुसार पढ़ाई शुरू होगी। इसके लिए शिक्षकों की...

बिहार : अब मैट्रिक परीक्षा की तैयारी भी दूरदर्शन पर करेंगे छात्र
एजेंसी,पटनाSun, 20 Sep 2020 08:59 AM
ऐप पर पढ़ें

मैट्रिक 2021 के परीक्षार्थी अब अपनी तैयारी दूरदर्शन के माध्यम से ही करेंगे। अभी तक दूरदर्शन पर दसवीं की पढ़ाई होती थी, लेकिन अब बोर्ड परीक्षा की तैयारी के अनुसार पढ़ाई शुरू होगी। इसके लिए शिक्षकों की टीम बनायी गयी है। हर विषय के तीन से चार शिक्षकों को टीम में रखा गया है। इन शिक्षकों का क्लास लेते हुए वीडियो बनाया गया है।

इसमें शिक्षक द्वारा एक टॉपिक पर विस्तार से पढ़ाया जा रहा है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की मानें तो छात्र अब शिक्षकों को लाइव देखकर दूरदर्शन पर पढ़ाई कर पाएंगे। फिलहाल इसे मैट्रिक परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए शुरू किया जा रहा है। शिक्षिका पुष्पा झा जहां केमेस्ट्री और बायोलॉजी पढ़ायेंगी। 

वहीं शिक्षिका निशि झा विज्ञान पढ़ायेंगी। शिक्षिका पुष्पा झा ने बताया कि हर चैप्टर के लिए एक-एक घंटा दिया गया है। उन्हीं चैप्टर को पूरा डिटेल्स में पढ़ाया जा रहा है जो बोर्ड परीक्षा के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है।

वहीं, निशि कुमारी ने बताया कि जिन टॉपिक्स में दिक्कतें होती है, उन्हीं टॉपिक्स को पढ़ाया जायेगा। इसके लिए हम वीडियो बना रहे हैं। वीडियो बनाने में उन शिक्षकों को चुना है जो अच्छे से समझा पा रहे हैं। शिक्षकों की टीम में हर विषय के शिक्षकों को रखा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें