ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरइंटर पास छात्राओं को इस महीने तक मिल जाएगी प्रोत्साहन राशि : माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार

इंटर पास छात्राओं को इस महीने तक मिल जाएगी प्रोत्साहन राशि : माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार

Bihar Inter Pass Girl Scholarship 2022 : इंटर वार्षिक परीक्षा 2022 में उत्तीर्ण सभी छात्राओं को प्रोत्साहन राशि दिसंबर के अंत तक उनके खाते में भेज दी जायेगी। इसके लिए मेधा सॉफ्ट पोर्टल पर सभी जिलों से

इंटर पास छात्राओं को इस महीने तक मिल जाएगी प्रोत्साहन राशि : माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार
Alakha Singhवरीय संवाददाता,पटनाSat, 03 Dec 2022 03:56 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Bihar Inter Pass Girl Scholarship 2022 : इंटर वार्षिक परीक्षा 2022 में उत्तीर्ण सभी छात्राओं को प्रोत्साहन राशि दिसंबर के अंत तक उनके खाते में भेज दी जायेगी। इसके लिए मेधा सॉफ्ट पोर्टल पर सभी जिलों से छात्राओं का ब्योरा मांगा गया है। कई जिलों के स्कूलों ने ब्योरा देने में देरी की है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि इंटर उत्तीर्ण पांच लाख से अधिक छात्राओं को प्रोत्साहन राशि मिलनी है। चूंकि इस बार मेधा सॉफ्ट पोर्टल पर छात्राओं की इंट्री ली गयी है। इस कारण विलंब हुआ है। नई व्यवस्था के तहत सीधे छात्राओं के खाते में राशि जाएगी। अभी तक डेढ़ लाख छात्राओं के ब्योरे का सत्यापन कर उन्हें छात्रवृत्ति राशि भेज दी गयी है। पांच लाख छात्राओं को राशि मिलनी है। शेष का सत्यापन कर राशि भेजी जा रही है, जो इस महीने के अंत तक पूरी कर ली जायेगी। 

इस योजना के तहत इंटर पास छात्राओं को 25000 रुपए की राशि दी जाती है। जिन छात्राओं को अभी तक प्रोत्साहन राशि नहीं मिली उनके दस्तावेजों का सत्यापन पूरा होने के बाद इस महीने के अंत तक यानी 31 दिसंबर तक प्रोत्साहन रशि उनके बैंक खातों में पहुंच जाएगी।

9 महीने से छात्राएं कर रही राशि का इंतजार : इस वर्ष बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट निकलने के 9 महीने हो गए हैं मगर अभी तक इंटर पास अविवाहित छात्राओं को प्रोत्साहन राशि का 25000 रूपए नहीं मिल पा रहा है । वे विभाग और स्कूल का चक्कर लगा लगा कर थक गई हैं मगर कोई समाधान निकलता दिख नहीं रहा है। राशि अटके होने के कई है कारण :प्रोत्साहन राशि नही मिलने में कई प्रकार के कारण है जिसके कारण राशि अटक गई है । इस वर्ष पहली बार ऐसा हो रहा है कि यह प्रोत्साहन राशि के लिए छात्राओं का नाम और अन्य जानकारी मेधा सॉफ्ट पर एंट्री हो रही है।