ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरबिहार : प्रथम श्रेणी से मैट्रिक उत्तीर्ण छात्राओं की प्रोत्साहन राशि जारी

बिहार : प्रथम श्रेणी से मैट्रिक उत्तीर्ण छात्राओं की प्रोत्साहन राशि जारी

शिक्षा विभाग ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा, 2023 में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने वाली सामान्य कोटि और पिछड़ा वर्ग की छात्राओं के लिए 16 करोड़ की राशि जारी की है।

बिहार : प्रथम श्रेणी से मैट्रिक उत्तीर्ण छात्राओं की प्रोत्साहन राशि जारी
Yogesh Joshiहिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाWed, 07 Jun 2023 09:58 PM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा विभाग ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा, 2023 में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने वाली सामान्य कोटि और पिछड़ा वर्ग की छात्राओं के लिए 16 करोड़ की राशि जारी की है। इसको लेकर विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने बुधवार को आदेश जारी कर दिया है। प्रति छात्रा को दस हजार की राशि मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत मिलेगी।

विभाग ने जारी आदेश में कहा है कि प्रथम श्रेणी से सामान्य कोटि की 33 हजार 735 और पिछड़ा वर्ग (बीसी-2) की 70 हजार 659  लड़कियां पास की हैं। कुल एक लाख चार हजार 394 लड़कियों के लिए 50 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है। इनमें 16 करोड़ तत्काल जारी करने का निर्देश दिया गया है। मालूम हो कि प्राप्त उपबंध राशि से तत्काल 33 प्रतिशत राशि खर्च किये जाने का प्रावधान है। मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना की राशि उन्हीं छात्राओं को दी जाएगी, जो प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होकर प्लस टू कक्षा में अध्यनरत हो। राशि सीधे लाभुक के बैंक खाते में जाएगी।

Virtual Counsellor