DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार: करीब पौने दो लाख ग्रैजुएट छात्राओं को मिलेंगे 25-25 हजार रुपये

बिहार के विभिन्न विश्वविद्यालयों से स्नातक उत्तीर्ण सभी छात्राओं को 25-25 हजार रुपये मिलेंगे। इसके लिए राज्य कैबिनेट ने 300 करोड़ जारी करने की स्वीकृति दी। इसका लाभ तत्काल करीब पौने दो लाख छात्राओं को मिलेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई बैठक में कुल छह प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

बैंक खाते में जाएगी राशि 
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना के लिए उक्त राशि की स्वीकृति मिली है। 25 अप्रैल 2018 के बाद स्नातक उत्तीर्ण सभी छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा। शिक्षा विभाग जल्द यह राशि एकमुश्त छात्राओं के बैंक खाते में सीधे भेजेगा। इसके लिए विभाग विश्वविद्यालयों से स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं की वास्तविक सूची और बैंक खाता नंबर आदि का विवरण मांगेगा। हालांकि विभाग को प्रारंभिक अनुमान है कि इस साल करीब पौने दो लाख छात्राएं स्नातक में उतीर्ण हुई हैं।

गौरतलब हो कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में पूर्व में हुई विशेष कैबिनेट की बैठक में स्नातक उत्तीर्ण सभी छात्राओं को 25-25 हजार देने का निर्णय लिया गया था। इसी योजना के अनुरूप गुरुवार को 300 करोड़ जारी करने की स्वीकृति मिली है। इसकी जानकारी कैबिनेट सचिवालय विभाग के विशेष सचिव यूनएन पांडेय ने दी।

UPSC CDS : तीनों सेनाओं में भर्ती होंगे 417 सैन्य अधिकारी

हर जिले में एक पुलिस उपाधीक्षक का पद सृजित
कैबिनेट ने हर जिले (रेल जिला सहित) में एक-एक पुलिस उपाधीक्षक (विशेष अपराध), आशु सहायक अवर निरीक्षक व चालक सिपाही के कुल 132 पदों के सृजन की भी स्वीकृति दी। अपराध अनुसंधान, विभाग के तहत कमजोर वर्ग के विभिन्न शाखाओं के कार्यों के सुचारू रूप से क्रियान्वयन के लिए ये पद सृजित किए गए हैं। अब विभाग उक्त पदों को नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेगा। इसी प्रकार राज्य स्कीम के अंतर्गत संचालित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में कुल 119 नियमित पदों के सृजन की भी स्वीकृति कैबिनेट की बैठक में मिली। .

आईआईआईटी के लिए भागलपुर में 50 एकड़
भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी), सोसाइटी के लिए भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर में 50 एकड़ जमीन नि:शुल्क हस्तांतरित की जाएगी। इसी प्रकार भवन निर्माण विभाग के कार्यों के बेहतर संचालन के लिए 1.75 करोड़ रुपये की वार्षिक लागत से एक भवन प्रमंडल, उच्च न्यायालय पटना और एक विद्युत कार्य प्रमंडल के गठन की स्वीकृति कैबिनेट ने दी। साथ ही साथ इसके लिए 30 पदों के सृजन की भी मंजूरी राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में दी गई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bihar: graduate girl studants will get 25000 each nitish government gave its nod