ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरBihar DElED : बिहार डीएलएड एडमिशन के लिए चॉइस फिलिंग शुरू, 12वीं में 50 फीसदी अंक जरूरी

Bihar DElED : बिहार डीएलएड एडमिशन के लिए चॉइस फिलिंग शुरू, 12वीं में 50 फीसदी अंक जरूरी

Bihar DElEd Admission 2024: बिहार डीएलएड कोर्स सत्र 2024-26 में एडमिशन को लेकर आज से चॉइस फिलिंग शुरू हो गई है। दो जुलाई को बिहार बोर्ड पहली चयन सूची निकालेगा। 12वीं में 50 फीसदी अंक जरूरी है।

Bihar DElED : बिहार डीएलएड एडमिशन के लिए चॉइस फिलिंग शुरू, 12वीं में 50 फीसदी अंक जरूरी
Pankaj Vijayप्रमुख संवाददाता,मुजफ्फरपुरThu, 20 Jun 2024 02:50 PM
ऐप पर पढ़ें

Bihar DElEd Admission 2024: बिहार डीएलएड कोर्स सत्र 2024-26 में एडमिशन को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने अभ्यर्थियों को आज 20 जून से आवेदन करने का निर्देश दिया है। डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट पिछले हफ्ते जारी किया गया था। इस रिजल्ट के आधार पर अब टीचर ट्रेनिंग कॉलेज में डीएलएड कोर्स में नामांकन लेने को लेकर अभ्यर्थियों को आवेदन करना पड़ेगा। आवेदन की अंतिम तिथि 26 जून तक निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी डीएलएड पाठ्यक्रम में नामांकन को लेकर प्राथमिकता के आधार पर प्रशिक्षण संस्थानों का विकल्प भर सकेंगे।

 बोर्ड ने निर्देश दिया है कि 2 जुलाई को पहली चयन सूची जारी की जाएगी और अभ्यर्थियों के आवेदन, उनके डीएलएड कोर्स के स्कोर रैंक, टीचर ट्रेनिंग कॉलेज में स्वीकृत सीट की संख्या और आरक्षण नियम के तहत अभ्यर्थियों को संस्थान आवंटित किया जाएगा। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन और निर्धारित शुल्क भरेंगे। अभ्यर्थियों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी डालने पर ही आवेदन स्वीकार होगा। बिहार बोर्ड ने अभ्यर्थियों के साथ ही सभी प्रशिक्षण संस्थानों को भी निर्देश दिया है कि डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में उन अभ्यार्थियों को भी शामिल कराया गया था, जो इस साल इंटर की परीक्षा में शामिल हुए थे। अब इंटर का रिजल्ट जारी हो चुका है। ऐसे में निर्धारित मानक के अनुरूप इंटर में 50% से कम अंक वाले अभ्यर्थी के डीएलएड प्रवेश परीक्षा में पास होने के बाद भी उसका नामांकन नहीं लिया जाएगा।

निजी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज के लिए भी शुल्क निर्धारित
दो वर्षीय डीएलएड कोर्स के लिए निजी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज के लिए भी अधिकतम शुल्क निर्धारित कर दिया गया है। एक साल में अधिकतम शुल्क 60 हजार और 2 साल में 1. 20 लाख शुल्क निर्धारित किया गया है। शुल्क संबंधित टीचर ट्रेनिंग कॉलेज में शिक्षक और शिक्षक कर्मियों की तय आवश्यक संख्या के आधार पर निर्धारित हुआ है। ऐसे में इससे टीचर ट्रेनिंग कॉलेज कम शुल्क ले सकते हैं, लेकिन ज्यादा नहीं लिया जाना है।  

8 जुलाई तक पहली सूची के आधार पर नामांकन
बोर्ड ने निर्देश दिया है कि तीन से लेकर 8 जुलाई तक पहली सूची के आधार पर नामांकन लिया जाना है। टीचर ट्रेनिंग कॉलेज के प्राचार्य को निर्देश दिया गया है कि वह निर्धारित अवधि में कॉलेज में उपस्थित रहेंगे। अभ्यर्थियों को स्लाइड अप का भी मौका मिलेगा। यदि अभ्यर्थी पहले चरण में संस्थान मिलने पर संतुष्ट नहीं हैं तो वह पोर्टल के माध्यम से स्लाइड अप विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। स्लाइड अप के आधार पर दूसरी चयन सूची में उन्हें संबंधित संस्थान आवंटित किया जा सकता है। जिन अभ्यर्थियों को पहले चरण में जो प्रशिक्षण संस्थान आवंटित हुआ है, उसमें अनिवार्य रूप से ₹तीन हजार रुपए सुरक्षा राशि जमा कर नामांकन लेंगे, तभी उनके पास स्लाइड अप का विकल्प होगा। बोर्ड ने निर्देश दिया है कि पहली चयन सूची में चयनित अभ्यर्थियों की सूची हर दिन पोर्टल पर संबंधित टीचर ट्रेनिंग कॉलेज अपलोड करेंगे ताकि पता चल सके कि किस शिक्षण संस्थान में कितनी सीट पर किन-किन अभ्यर्थियों का नामांकन हुआ है।

Virtual Counsellor