DA Image
17 जून, 2020|2:53|IST

अगली स्टोरी

बिहार : बुडको में स्वीपर छोड़ बाकी 350 पदों पर भर्ती जल्द

buidco recruitment

बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड (बुडको) में 504 पद सृजित हो गए हैं। इनके वेतन पर सरकार सालाना करीब 17 करोड़ 43 लाख खर्च करेगी। इनमें कार्यपालक से कनीय अभियंता तक के 43 और खलासी, चार्ज मैन, स्वीपर, मोटर मैकेनिक, पंप चालक आदि के 461 पद शामिल हैं। कैबिनेट की मंजूरी के बाद राज्य सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। जल्द ही स्वीपर को छोड़ बाकी 350 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

गत वर्ष पटना में हुए अभूतपूर्व जलजमाव के बाद मुख्यमंत्री के निर्देश पर उच्च स्तरीय समिति ने जांच कर कई उपाय सुझाए थे। इनमें पटना नगर निगम क्षेत्र में आने वाले संप हाउसों के संचालन के लिए अलग स्टाफ की नियुक्ति भी शामिल थी। ऐसे संप हाउसों की संख्या 41 है। इनके लिए अलग से स्टाफ नियुक्त किए जाने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने बीते दिनों मंजूरी दी थी, जिसके तहत 504 पदों का सृजन शामिल है। बुडको के अधीन आने वाले अभियंताओं की सेवाएं पहले ही नगर विकास एवं आवास विभाग को सौंपी जा चुकी हैं। नए सृजित पदों में शामिल 43 अभियंताओं के पदों की सेवाएं भी पहले नगर विकास एवं आवास विभाग को सौंपे जाने की चर्चाएं थीं। मगर फिलहाल ऐसा नहीं हुआ है।

ये हैं नवसृजित पद 
अधीक्षण अभियंता (यांत्रिक)-1, कार्यपालक अभियंता (यांत्रिक)-2, सहायक अभियंता (यांत्रिक)-6, सहायक अभियंता (विद्युत)-2, कनीय अभियंता (यांत्रिक)-24, कनीय अभियंता (विद्युत)-8, फोरमैन-2, मोटर मैकेनिक-4, इलेक्ट्रीशियन-13, मैकेनिक-13, पंप चालक-82, पंप खलासी-186, चार्ज मैन-7 और स्वीपर के 154

मिलेगी नौकरी
- कैबिनेट की मंजूरी के बाद बुडको में 504 पदों के सृजन का संकल्प जारी
- नए पदों में 43 अभियंता भी शामिल, निगम क्षेत्र में 41 संप हाउसों पर होगी तैनाती
- पटना को जलजमाव से बचाने को किया गया है पदों का सृजन

स्वीपर के 154 पदों पर निगम से प्रतिनियुक्ति
सरकार के विशेष सचिव अभयराज के हस्ताक्षर से नए पद सृजन का संकल्प जारी हो गया है। अब इन पदों पर जल्द भर्ती होगी क्योंकि मानसून सिर पर है। आदेश में कहा गया है कि जिन-जिन पदों पर नियमित नियुक्ति होती जाएगी, वैसे-वैसे संप हाउसों पर संविदा या आउटसोर्सिंग पर तैनात कर्मी हटते जाएंगे। स्वीपर के 154 पदों पर नियुक्ति न करके उन्हें आवश्यकतानुसार पटना नगर निगम से प्रतिनियुक्ति पर लिया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar BUIDCO Recruitment 2020: mechanic khalasi engineer assistant sweeper vacancies in buidco soon