DA Image
7 जुलाई, 2020|9:16|IST

अगली स्टोरी

बिहार बोर्ड : इंटर नामांकन में विद्यार्थी न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 कॉलेजों का दे सकते हैं विकल्प

bseb                                bihar 10th result 2020

बिहार बोर्ड में इंटरमीडिएट 2020-22 सत्र में नामांकन के लिए एक विद्यार्थी न्यूनतम दस और अधिकतम 20 कॉलेज या स्कूल के चयन के लिए विकल्प दे सकते हैं। उनके विकल्प के आधार पर उन्हें कॉलेज या स्कूल आवंटित किए जाएंगे। ये ध्यान रहें विकल्प देने के बाद उसे बदल नहीं पाएंगे। ज्ञात हो कि बिहार बोर्ड ने इंटर नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नामांकन प्रक्रिया जानने के लिए बोर्ड ने सोमवार को प्रास्पेक्टस भी जारी किया है। नामांकन के लिए आवेदन एक से दस जुलाई तक लिए जाएंगे।

नामांकन के लिए आवेदन की प्रक्रिया नौ चरण में होगी। बिहार बोर्ड से मैट्रिक उत्तीर्ण विद्यार्थी को केवल अपना नाम, कॉलेज या स्कूल विकल्प आदि ही भरने होंगे। क्योंकि उनकी उत्तीर्णता की जानकारी बोर्ड के पास पहले से मौजूद है। वहीं सीबीएसई और आईसीएसई के छात्रों को सारी जानकारी देनी होगी। ज्ञात हो कि सीबीएसई और आईसीएसई के छात्रों के लिए बाद में आवेदन की तिथि जारी की जायेगी। 

- विकल्प और मेरिट के आधार पर जारी होगा कंबाइंड मेरिट लिस्ट 
ऑनलाइन आवेदन के बाद विद्यार्थियों द्वारा दिये गये कॉलेज-स्कूल के विकल्प, विद्यार्थियों के मेरिट के आधार पर संस्थावार और कोटिवार प्रथम कंबाइंड मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी। इसी आधार पर नामांकन प्रक्रिया संबंधित कॉलेज और स्कूल में ले पाएंगे। विद्यार्थी कब और किस कॉलेज में नामांकन लेंगे, इसकी जानकारी मोबाइल और ईमेल पर दी जायेगी। प्रथम मेरिट लिस्ट जारी करने के बाद अगर सीटें रिक्त रहेगी तो बोर्ड द्वारा दूसरा और तीसरा मेरिट लिस्ट जारी किया जायेगा। बोर्ड की मानें तो तीसरा मेरिट लिस्ट जारी करने के बाद अगर सीटें खाली रही तो स्पॉट नामांकन लिया जायेगा। स्पॉट नामांकन करने का मौका उन विद्यार्थियों को ही मिलेगा जो ओएफएसएस पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाएंगे।

- हेल्प डेस्क बनाया गया 
ऑनलाइन नामांकन की नई व्यवस्था की निगरानी के लिए बोर्ड ने समिति मुख्यालय में हेल्प डेस्क बनाया है। कोई परेशानी होने पर विद्यार्थी हेल्प डेस्क नंबर 612-2230009 पर संपर्क कर सकते हैं। 

प्रथम मेरिट लिस्ट में नाम होने पर इन माध्यमों से मिलेगी जानकारी 
- एसएमएस, ई-मेल, वेबसाइट www.ofssbihar.in, संबंधित स्कूल या कॉलेज के सूचना पट्ट पर जिसे विद्यार्थी ने विकल्प के तौर पर चुना है। 

नौ चरणों में पूरा करें अपना आवेदन 
- www.ofssbihar.in पर जाकर इंटरमीडिएट पर लिंक करें 
- फिर आवेदन फॉर्म बटन पर क्लिक करें 
- सभी जानकारी और प्राप्तांक तथा स्कैन फोटो अपलोड करें 
- पत्राचार का पता और आरक्षण कोटा को भरे 
- कॉलेज और स्कूल को विकल्प को भरें। कम से कम दस और अधिक से अधिक 20 विकल्प चुन सकते हैं 
- अब सम्मिट बटन को दबायें। बटन दबाने के बाद प्रीब्यू आयेगा। इसके बाद सारी जानकारी को जांच करने के बाद कंफर्म बटन पर क्लिक करें। 
- मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी नंबर भरने के बाद सम्मिट बटन पर क्लिक करें 
- इसके बाद पेंमेंट करना होगा 
- भुगतान करने के बाद ट्रांजेक्शन आईडी प्राप्त होगा 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar Board: Students can give option for minimum 10 and maximum 20 colleges in inter enrollment