Bihar Board Result 2019: BSEB bihar Class 12 Intermediate Result today at biharboardonline bihar gov in know all career option after 12th - Bihar board 12th result 2019: 12वीं में कम आए हैं मार्क्स तो आपके पास ये हैं करियर ऑप्शन DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Bihar board 12th result 2019: 12वीं में कम आए हैं मार्क्स तो आपके पास ये हैं करियर ऑप्शन

बिहार बोर्ड आज 12वीं क्लास के नतीजे घोषित करेगा। 12वीं आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस तीनों संकायों के नतीजे घोषित किए जाएंगे। ऐसे में बहुत से स्टूडेंट्स के ज्यादा तो बहुत से स्टूडेंट्स के कम मार्क्स भी आएंगे। लेकिन स्टूडेंट्स को इनसे हिम्मत हारने की जरूरत नहीं है।  सभी विद्यार्थी अपनी 12वीं कक्षा ( Bihar Board Result 2019) की परीक्षा में मनचाहे मार्क्स लाकर पसंदीदा कोर्स करना चाहते हैं। लेकिन अधिकतर कोर्स लाने के लिए 12वीं में  (bihar Class 12 Intermediate Result) न्यूनतम 60 प्रतिशत मार्क्स लाना आवश्यक होता है या कटऑफ लिस्ट में नंबर आना जरूरी होता है। मगर कटऑफ लिस्ट हाई जाने या 60 प्रतिशत से भी कम मार्क्स आने पर कई लोग मनमाफिक कोर्स में एडमिशन नहीं ले पाते। लेकिन निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अगर आपके कम मार्क्स आए हैं तो भी कई बेहतरीन करियर ऑप्शन मौजूद हैं जो आपको सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंचा सकते हैं। आइए जानते हैं इन करियर ऑप्शन के बारे में...

Bihar board 12th result 2019: सभी बोर्ड में बिहार बोर्ड रहा अव्वल, आज इंटर के तीनों संकायों का आएगा परीक्षा परिणाम

फोटोग्राफी- आज के समय में फोटोग्राफी के प्रोफेशन में काफी स्कोप है। अगर आपका जरा सा भी फोटोग्राफी में इंटरेस्ट है तो आप फोटोग्राफी या सिनेमाटोग्राफी का कोर्स कर सकते हैं। इसमें कम अंकों में एडमिशन हो जाता है और आप वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर या ट्रेवलिंग फोटोग्राफी में करियर बना सकते हैं।

फैशन डिजाइनिंग- फैशन डिजाइनिंग के अंडरग्रेजुएट कोर्स में 45 फीसदी औसत अंकों की जरूरत होती है। हालांकि कुछ नामी फैशन डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट्स में एंट्रेंस टेस्ट भी होता है। जिसमें पास होकर आप फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में पहचान बना सकते हैं।

BSEB Bihar Intermediate Result 2019: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के नतीजे आज होंगे घोषित, इन वेबसाइट पर कर सकेंगे चेक

एयर होस्टेस- अगर आप लड़की है और आपके बातचीत करने का लहजा अच्छा है तो आप फ्लाइट क्रू ज्वाइन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप करोस्पोंडेंस के जरिये अपना ग्रेजुएशन भी पूरा कर सकते हैं। इस प्रोफेशन में कमाई भी अच्छी होती है।

पत्रकारिता- पत्रकारिता भी एक ऐसा क्षेत्र है, जिसे प्रतिष्ठा से जोड़ कर देखा जाता है। प्रिंट मीडिया और रेडियो पत्रकारिता तो काफी पहले से हो रही है, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक और वेब जर्नलिज्म के आने के बाद इस क्षेत्र में करियर के अवसर काफी बढ़े हैं। 10+2 आट्र्स के बाद 3 वर्षीय ‘बैचलर्स इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन’ या बीए (जेएमसी) जैसा पाठ्यक्रम कर आप इस क्षेत्र में कदम रख सकते हैं।

कॉम्पिटिटिव एग्जाम- आर्ट्स के छात्रों के लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के भी द्वार खुले हुए हैं। रेलवे, पीएसयू, सिविल सेवा, एसएससी आदि में आट्र्स से स्नातक लाखों छात्र हर वर्ष शामिल होते हैं। इसलिए आट्र्स में पढ़ाई कर आप देश भर की तमाम गैर-तकनीकी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihar Board Result 2019: BSEB bihar Class 12 Intermediate Result today at biharboardonline bihar gov in know all career option after 12th