Bihar Board result 2018: bseb will do topper verification - Bihar Board result 2018: रिजल्ट घोषित होने के पहले टॉपरों का होगा सत्यापन DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Bihar Board result 2018: रिजल्ट घोषित होने के पहले टॉपरों का होगा सत्यापन

UP board, UP board results 2018

Bihar Board result 2018: बिहार बोर्ड इस बार इंटर और मैट्रिक के रिजल्ट की घोषणा के पहले ही टॉपरों का सत्यापन कर लेगा। मेरिट लिस्ट में टॉप-20 में शामिल सभी छात्रों का सत्यापन होगा। बिहार बोर्ड के इस कदम को छवि सुधारने के रूप में देखा जा रहा है। टॉपरों का सत्यापन हो जाने के बाद गलत टॉपर की संभावना कम रहेगी। 

बिहार बोर्ड ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। रिजल्ट प्रोसेसिंग होने के बाद मेरिट लिस्ट तैयार होगी। जो भी छात्र मेरिट लिस्ट में आएंगे, उनके सारे विषयों की उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन केंद्र से मंगाई जाएगी। उत्तर पुस्तिका की दोबारा से जांच होगी। इसके लिए विषय विशेषज्ञों की टीम बनाई जा रही है। यह टीम ही सारे विषयों की कॉपी की जांच करेगा। कॉपी जांच की यह प्रक्रिया इंटर और मैट्रिक दोनों में की जाएगी। बिहार बोर्ड के अनुसार, मेरिट लिस्ट में शामिल सभी छात्रों के स्कूल और कॉलेज के मूलभूत इंफ्रास्ट्रक्चर को भी देखा जाएगा। 

पिछले साल हुआ था फर्जीवाड़ा 
2017 में इंटर आर्ट्स टॉपर गणेश कुमार के फर्जीवाड़े की जानकारी रिजल्ट घोषणा के बाद बोर्ड को हुई। 35 साल के गणेश कुमार ने अपनी उम्र छुपा कर दोबारा इंटर की परीक्षा दी थी। 2017 के पहले गणेश कुमार ने 1994 में भी इंटर की परीक्षा कॉमर्स संकाय से दी थी। 

प्रैक्टिकल के अंक भी देखे जाएंगे 
टॉपर की थ्योरी उत्तर पुस्तिका के अलावा प्रैक्टिकल के अंकों की भी जांच की जाएगी। संबंधित एक्सटर्नल और इंटरनल शिक्षकों की सूची भी बिहार बोर्ड अपने पास रखेगा। इसके अलावा 50 अंकों के ओएमआर को भी देखा जाएगा कि ओएमआर पर किसी तरह की गड़बड़ी तो नहीं हो गयी है। 
 
बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि रिजल्ट तैयार करने में पूरी सतर्कता बरती जाएगी। मूल्यांकन समाप्त हो गया है। रिजल्ट तैयार करने में सभी प्वाइंट पर देखा जाएगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihar Board result 2018: bseb will do topper verification