DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Bihar board result 2018: बिहार बोर्ड इंटर के नतीजे 20 से 25 मई के बीच, चेक कर सकेंगे biharboard.ac.in पर

Bihar board result 2018 - BSEB inter result : बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) इंटर के नतीजे 20 मई से 25 मई के बीच जारी किए जाएंगे। बीएसईबी के पब्लिक रिलेशन ऑफिसर (पीआरओ) राजीव दुबे ने इस बात की पुष्टि की है। पहले ऐसी खबरें थी कि रिजल्ट 14 मई को या उसके आसपास जारी किया जा सकता है। लेकिन यह बात तय है कि रिजल्ट आने में अभी कुछ दिन और लगेंगे।

दरअसल स्क्रूटिनी प्रक्रिया में देरी होने की वजह से बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा परिणाम 2018 के ऐलान में देरी हो रही है। बिहार बोर्ड ने जिस एजेंसी को स्कैनिंग का काम दिया था उसने सारे ओएमआर और अवॉर्ड शीट को मिक्स कर दिया था जिससे रिजल्ट्स तैयार करने में दिक्कत हो रही थी। सारे ओएमआर और अवॉर्ड शीट को अलग किया गया।

रिजल्ट जारी होने पर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर देख सकेंगे।  इसके अलावा results.gov.in पर जाकर भी रिजल्ट देखा जा सकता है। यहीं नहीं livehindustan.com भी आपको आपके मोबाइल पर रिजल्ट उपलब्ध कराएगा। 

यहां मिलेगा आपको सबसे पहले बिहार बोर्ड का रिजल्ट 

रिजल्ट घोषित होने पर यहां चेक कर सकेंगे रिजल्ट

1. BSEB bihar board 10th result 2018 के लिए यहां क्लिक करें

2.BSEB bihar board 12th result 2018 के लिए यहां क्लिक करें 


बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं 6 फरवरी से 16 फरवरी के बीच आयोजित हुई थी। एग्जाम राज्य के 1,384 केंद्रों पर आयोजित हुए थे। 

बोर्ड ने पेपर लीक और चीटिंग को रोकने के लिए इस बार कड़े कदम उठाए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 114 विद्यार्थी चीटिंग के मामलों में पकड़े गए थे। 

इस वर्ष बिहार बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर परीक्षा में प्रश्नों का एक नया पैटर्न पेश किया था। 50 प्रतिशत प्रश्न ऑब्जेक्टिव थे। मैट्रिक और इंटर में इस बार पूर्ववर्ती छात्रों का रिजल्ट भी नियमित छात्रों के साथ दिया जाएगा। 

पिछले वर्ष साइंस स्ट्रीम में महज 30.11 प्रतिशत स्टूडेंट्स ही पास हो पाए थे। जबकि 37 प्रतिशत आर्ट्स के स्टूडेंट्स पास हो पाए थे। वहीं कॉमर्स में 73.76 फीसदी स्टूडेंट्स सफल रहे थे। 

इस बार बिहार बोर्ड के इंटर का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में बेहतर होने की संभावना जताई जा रही है।  जहां पिछली बार तीनों संकायों को मिलाकर लगभग 35% रिजल्ट हुआ था वह इस बार यह आंकड़ा 40 से 50 फ़ीसदी के आसपास रह सकता है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihar board result 2018 BSEB inter result postponed to be announced between May 20 to 25 know how you can check at biharboard ac in