DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

BSEB बोर्ड परीक्षा 2019: प्रायोगिक परीक्षा 2019 की तारीखों का ऐलान

BSEB bihar board

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। ये परीक्षाएं कल यानी 15 जनवरी 2019 से शुरू होंगी और 25 जनवरी 2019 तक चलेंगी।


समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सोमवार को बताया कि केंद्राधीक्षक 15.01.2019 से  25.01.2019 तक की अवधि में सुविधानुसार किसी भी तिथि एवं पाली में किसी भी विषय के परीक्षार्थी की प्रायोगिक परीक्षा आयोजित करा सकते हैं। ऐसी व्यवस्था इस लिए की गई है कि सेंटर में परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण उन्हें किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो। सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि इस संबंध में वे विद्यालय के नोटिस बोर्ड में सूचना चिपका दें जिससे उक्त समय में विद्यार्थी प्रायोगिक परीक्ष के लिए अनिवार्य रूप से मौजूद रहे।

समिति ने यह भी स्पष्ठ किया है कि सेंटअप परीक्षा में गैर -उत्प्रेषित या जांच परीक्षा में अनुपस्थित विद्यार्थी इंटरमीडिएट वार्षिक प्रायोगिक परीक्षा 2019 में सम्मिलित नहीं होंगे।

वहीं प्रायोगिक परीक्षा में उस विद्यालय के संबंधित विषय के शिक्षक इंटरनल एग्जामिनर और दूसरे विद्यालय से आए संबंधित विषय के शिक्षक एक्टर्नल एग्जामिनर होंगे।


समिति ने इस साल प्रायोगिक परीक्षा के नियमों बदलाव किए हैं, जिनमें से प्रमुख इस प्रकार हैं-

1- अभी तक संगीत विषय में सैद्धांतिक परीक्षा के लिए 30 अंक और प्रायोगात्मक परीक्षा के लिए 70 अंक निर्धारित थे। लेकिन इस बार से सैद्धांतिक परीक्षा के लिए 70 अंक और प्रायोगात्मक परीक्षा के लिए 30 अंक निर्धारित किए गए हैं। इस बार इस साल संगीत की प्रायोगात्मक परीक्षा 30 अंक की होगी।

 

 

bihar board practical exams 2019

bseb exams 2018
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihar Board releases the dates for intermediate practical Examination 2019