Bihar Board Matric Result 2019: Application of Bihar Board Metric Compartment from today - Bihar Board Matric Result 2019: बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल का आवेदन आज से DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Bihar Board Matric Result 2019: बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल का आवेदन आज से

bihar board matric result 2019 live updates

बिहार बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन गुरुवार से भरे जा सकेंगे। अधिकतम दो विषयों में फेल होने वाले परीक्षार्थी ही कंपार्टमेंटल परीक्षा दे सकेंगे। वहीं जो परीक्षार्थी मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में किसी कारण से शामिल नहीं हो पाए, वे विशेष परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे। आवेदन 11 अप्रैल से 16 अप्रैल के बीच ऑनलाइन भरा जाएगा। 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की मानें तो इसके लिए परीक्षा मई महीने में आयोजित की जाएगी। बिहार बोर्ड द्वारा माध्यमिक कम्पार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा के रिजल्ट का प्रकाशन जून महीने में करने का लक्ष्य रखा गया है। फॉर्म शिक्षण संस्थानों के प्रधान के माध्यम से भरा जाना है। ज्ञात हो कि विशेष परीक्षा में मैट्रिक परीक्षा के नियमित, स्वतंत्र कोटि के परीक्षार्थी, जिन्होंने परीक्षा फॉर्म भरा, लेकिन शिक्षण संस्थान के प्रधान की लापरवाही के कारण उनका फॉर्म ऑनलाइन नहीं हो सका और इस वजह से परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए, वे विशेष परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। साथ ही पूर्ववर्ती कोटि के परीक्षार्थी, जिनके द्वारा फॉर्म भरा गया, लेकिन शिक्षण संस्थान के प्रधान की लापरवाही के कारण उनका फॉर्म पूर्ववर्ती कैंडिडेट के बदले कम्पार्टमेंटल कर दिया गया वे इस परीक्षा में शामिल हो पाएंगे।

इंप्रूवमेंट के लिए अंतिम मौका 

इंप्रूवमेंट में वैसे परीक्षार्थी, जिन्होंने मैट्रिक परीक्षा, 2017 अथवा 2018 में पास की और जो मैट्रिक परीक्षा, 2019 में समुन्नत परीक्षार्थी के रूप में सभी विषयों की परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन पत्र एवं शुल्क अपने शिक्षण संस्थान में जमा किया, लेकिन उनका ऑनलाइन परीक्षा आवेदन नहीं भरा जा सका। ऐसे परीक्षार्थी भी शामिल हो सकते हैं।.

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihar Board Matric Result 2019: Application of Bihar Board Metric Compartment from today