DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

bihar board matric result 2018: जून के दूसरे सप्ताह तक आ सकते हैं बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा परिणाम, देखें biharboard.ac.in पर

BSEB bihar board

bihar board matric result 2018: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा परिणाम जून के दूसरे सप्ताह तक घोषित किए जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्टस से ये बात सामने आई है। बिहार बोर्ड मैट्रिक के करीब 18 लाख स्टूडेंट्स ने इस बार परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। बोर्ड ने पेपर लीक और चीटिंग को रोकने के लिए इस बार कड़े कदम उठाए थे। इस वर्ष बिहार बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर परीक्षा में प्रश्नों का एक नया पैटर्न पेश किया था। 50 प्रतिशत प्रश्न ऑब्जेक्टिव थे। मैट्रिक और इंटर में इस बार पूर्ववर्ती छात्रों का रिजल्ट भी नियमित छात्रों के साथ दिया जाएगा। वैसे बिहार बोर्ड मैट्रिक के रिजल्ट से इंटर की तीनों स्ट्रीम आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स के नतीजे जारी करेगा। 

इस बार विद्यार्थियों ने ओएमआर शीट जो गलतियां की, उसकी वजह से रिजल्ट जारी करने में देरी हो रही है। स्क्रूटिनी प्रक्रिया में देरी होने की वजह से भी बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा परिणाम 2018 के ऐलान में देरी हो रही है। बिहार बोर्ड ने जिस एजेंसी को स्कैनिंग का काम दिया था उसने सारे ओएमआर और अवॉर्ड शीट को मिक्स कर दिया था जिससे रिजल्ट्स तैयार करने में दिक्कत हो रही थी। सारे ओएमआर और अवॉर्ड शीट को अलग किया गया।

बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा 21 फरवरी से 28 फरवरी तक चली थी। 

पहली बार बिहार बोर्ड ने फरवरी में ही मैट्रिक की परीक्षा ली थी। इसके पीछे का उद्देश्य जल्द से जल्द रिजल्ट देना था। इसके अलावा कंप्यूटर पर अधिक से अधिक रिजल्ट तैयार हो सके, इसके लिए 50 फीसदी वस्तुनिष्ठ प्रश्न थे। सब्जेक्टिव प्रश्न के लिए भी प्रशिक्षकों का ओएमआर पर ही अंक देने की व्यवस्था की गयी थी। जिससे मैनुअल टोटलिंग के काम में अधिक समय न लगे। सारा काम कंप्यूटर के माध्यम से ही हो। लेकिन जब बारकोडिंग सेंटर पर ही गड़बड़ी हो गयी तो कंप्यूटर क्या करेगा। 

रिजल्ट जारी होने पर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर देख सकेंगे।  इसके अलावा results.gov.in पर जाकर भी रिजल्ट देखा जा सकता है। यहीं नहीं livehindustan.com भी आपको आपके मोबाइल पर रिजल्ट उपलब्ध कराएगा। 

यहां मिलेगा आपको सबसे पहले बिहार बोर्ड का रिजल्ट 

रिजल्ट घोषित होने पर यहां चेक कर सकेंगे रिजल्ट

1. BSEB bihar board 10th result 2018 के लिए यहां क्लिक करें

2.BSEB bihar board 12th result 2018 के लिए यहां क्लिक करें 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bihar board matric result 2018 will be declared by the second week of June check bseb class 10 result at biharboard ac in