ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBihar Board Exam 2021 : बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर के रजिस्ट्रेशन का मिलेगा एक और मौका

Bihar Board Exam 2021 : बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर के रजिस्ट्रेशन का मिलेगा एक और मौका

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर के छात्र-छात्राओं को रजिस्ट्रेशन का एक और मौका दिया है। मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2021 में शामिल होनेवाले छात्र जो अबतक रजिस्ट्रेशन से वंचित रह गये हैं उन्हें फिर से...

Bihar Board Exam 2021 : बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर के रजिस्ट्रेशन का मिलेगा एक और मौका
वरीय संवाददाता,पटनाSat, 22 Aug 2020 09:48 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर के छात्र-छात्राओं को रजिस्ट्रेशन का एक और मौका दिया है। मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2021 में शामिल होनेवाले छात्र जो अबतक रजिस्ट्रेशन से वंचित रह गये हैं उन्हें फिर से रजिस्ट्रेशन करने का मौका दिया गया है। ऐसे छात्र विलंब शुल्क के साथ 22 से 25 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

इसके अलावा जिन स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन में अभी त्रुटि रह गयी है वे भी 25 अगस्त तक सुधार कर सकते हैं। इसके साथ स्टूडेंट्स ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भी भर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए नियमित कोटि के स्टूडेंट्स को 320 तथा स्वतंत्र कोटि के स्टूडेंट्स को 420 रुपये विलंब शुल्क के साथ देने होंगे।

हार बोर्ड मैट्रिक और इंटर फॉर्म भरने में यदि कोई भी विद्यालय निर्धारित शुल्क से अधिक पैसा लेता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि ऐसे विद्यालयों को चिह्नित कर कार्रवाई करें।

अधिक परीक्षा शुल्क लेने वाले स्कूलों पर होगी कड़ी कार्रवाई

कुछ छात्र-छात्राओं द्वारा विद्यालयों में निर्धारित परीक्षा शुल्क से अधिक राशि की वसूली करने की शिकायत पाई गई है। जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को विद्यालयों का औचक निरीक्षण करने तथा सतत एवं प्रभावी निगरानी रखने का निर्देश दिया है। विद्यालयों में निर्धारित परीक्षा शुल्क ही लेने, प्राप्ति रसीद देने तथा परीक्षा शुल्क की राशि का सूचना पट्ट पर सार्वजनिक करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का नर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया है। इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021 के लिए प्रति परीक्षार्थी कोटिवार परीक्षा शुल्क का विवरण निम्नवत है। नियमित एवं स्वतंत्र परीक्षार्थियों के लिए प्रति छात्र 1220 रुपये परीक्षा शुल्कादि निर्धारित है। समुन्नत एवं क्वालिफाइंग परीक्षार्थी के लिए 1520 रुपये शुल्क प्रति छात्र है। नियमित श्रेणी के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के छात्रों  द्वारा परीक्षा शुल्क 225 नहीं दिया जाना है। वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2021 के लिए प्रति परीक्षार्थी निर्धारित परीक्षा शुल्क का विवरण निम्नवत है। परीक्षा आवेदन शुल्क एवं अन्य शुल्क सामान्य कोटि के लिए 855 तथा आरक्षित कोटि के लिए 755 निर्धारित हैं। 

नामांकन के बाद प्राप्ति रसीद अवश्य देना है
छात्र-छात्रा से समिति द्वारा निर्धारित परीक्षा शुल्क ही लेने का निर्देश दिया गया है। शुल्क के रूप में ली जाने वाली राशि की प्राप्ति रसीद छात्र-छात्रा को निश्चित रूप से उपलब्ध कराना है। यदि पूर्व का कोई बकाया जैसे कि विकास कोष, छात्र कोष की राशि हो तो उसे भी नामवार सार्वजनिक करने का निर्देश दिया गया है तथा उसकी भी प्राप्ति रसीद अलग से निर्गत करना है। छात्र-छात्रा का नवम वर्ग एवं 11 वीं इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए विभाग द्वारा शुल्क निर्धारित है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें