ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार बोर्डः डीएम कंट्रोल रूम से होगी इंटरमीडिएट स्क्रूटिनी की मॉनिटरिंग

बिहार बोर्डः डीएम कंट्रोल रूम से होगी इंटरमीडिएट स्क्रूटिनी की मॉनिटरिंग

इंटरमीडिएट 2018 की स्क्रूटिनी बेहतर तरीके से कराने के लिये जिलाधिकारी कंट्रोल रूम से सभी केंद्रों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जा रही है। स्क्रूटिनी वाले सभी केन्द्र डीएम के कंट्रोल रूम से जुड़े हैं। इन...

बिहार बोर्डः डीएम कंट्रोल रूम से होगी इंटरमीडिएट स्क्रूटिनी की मॉनिटरिंग
कार्यालय संवाददाता,पटनाSun, 24 Jun 2018 09:40 AM
ऐप पर पढ़ें

इंटरमीडिएट 2018 की स्क्रूटिनी बेहतर तरीके से कराने के लिये जिलाधिकारी कंट्रोल रूम से सभी केंद्रों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जा रही है। स्क्रूटिनी वाले सभी केन्द्र डीएम के कंट्रोल रूम से जुड़े हैं। इन केंद्रों पर एक-एक दर्जन सीसी कैमरे लगाये गये हैं। सभी सीसी कैमरे को स्क्रीन से जोड़ा गया है। केंद्राधीक्षक भी इसकी पूरी निगरानी करते हैं।

Bihar Board 10th result 2018: बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम में अब सिर्फ दो दिन बाकी, biharboard.ac.in पर कर सकेंगे चेक

स्क्रूटिनी का काम प्रदेश के सभी मूल्यांकन केंद्रों पर चल रहा है। मूल्यांकन केंद्रों को ही स्क्रूटिनी का केंद्र भी बनाया गया है। स्क्रूटिनी में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से यह कवायद की जा रही है। निर्देशों के अनुसार, प्राचार्य को छोड़कर किसी को भी स्क्रूटिनी वाली जगह पर जाने की अनुमति नहीं है।

हार्ड व सॉफ्ट कॉपी में भेजना है रिजल्ट : स्क्रूटिनी का रिजल्ट सभी केंद्रों को हार्ड कॉपी के साथ सॉफ्ट कॉपी में भी करके भेजना है। इसके लिए बोर्ड ने सभी केंद्रों को सीडी उपलब्ध करवाया है। 28 जून तक स्क्रूटिनी का काम पूरा कर लेना है।

इन स्कूलों में स्क्रूटिनी का केंद्र
एएन कॉलेज
कॉलेज ऑफ कॉमर्स
राजकीय गर्ल्स प्लस टू हाई स्कूल बांकीपुर
बीएन कॉलेजिएट
पटना हाईस्कूल
बलदेव सीनियर सेंकेंड्री स्कूल दानापुर
पटना कॉलेजिएट

रि-टोटलिंग में नो-चेंज की संख्या अधिक
केंद्रों से मिली जानकारी के अनुसार, स्क्रूटिनी में काफी कम संख्या में अंक में परिवर्तन हो रहा है। अधिकतर कॉपी में नो चेंज ही आ रहे हैं। कई शिक्षकों ने बताया कि रि-टोटलिंग में छात्रों के अंक नहीं बढ़ रहे हैं। अगर किसी कॉपी में अंक बढ़ा भी है तो मात्र दो से तीन अंक ही।

स्क्रूटिनी के लिए डीईओ करवा रहे शिक्षक उपलब्ध
जिन केंद्रों पर स्क्रूटिनी हो रही है उस स्कूल के शिक्षकों से स्क्रूटिनी नहीं करवायी जा रही है। बोर्ड द्वारा कॉपी की बार कोडिंग की जानकारी केंद्रों को दी जा रही है। बार कोड से केंद्र पर पहले उत्तर पुस्तिका निकाली जा रही है। उसके बाद जिस विषय की कॉपी है उससे संबंधित शिक्षकों की मांग जिला शिक्षा कार्यालय से की जाती है। जिला शिक्षा कार्यालय संबंधित केंद्र को विषयवार शिक्षक उपलब्ध करवा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें