DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Bihar Board Inter Exam 2019: बोर्ड ने परीक्षा के लिए कसी कमर, जानें जरूरी निर्देश और नियम

up board exam sample paper

Bihar Board Intermediate Exam 2019: बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2019 6 फरवरी से शुरू होने वाली है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इस परीक्षा से जुड़ी अहम जानकारियां जारी की। उन्होंने बताया कि इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए पूरे राज्य में 1,339 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें फॉर्म भरने वाले कुल 13,15,371 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिसमें से कुल 7,62,153 छात्र और 5,53,198 छात्राएं हैं।

आनंद किशोर ने आगे बताया कि, परीक्षा केंद्रों पर 200 मीटर की परिधि में किसी भी अनधिकृत व्यक्ति का प्रवेश वर्जित है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल एवं दण्डाधिकारी की व्यवस्था है। पूरे राज्य में महिला परीक्षार्थियों के लिए कुल 573 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

मॉनिटरिंग के लिए बनाया गया कंट्रोल रूम
इंटरमीडिएट परीक्षा की मॉनिटरिंग के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (माध्यमिक प्रभाग) में नया कंट्रोल रूम बनाया गया है। जो कि 5 फरवरी 2019 की सुबह 6 बजे से 16 फरवरी तक 24 घंटे कार्य करेगा। परीक्षा संचालन से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए फोन नंबर- 0612- 2230009 और फैक्स नंबर- 0612- 2222726 पर सूचित कर तुरंत समाधान प्राप्त किया जा सकता है।

बिहार बोर्ड
बिहार बोर्ड
बिहार बोर्ड

बिहार बोर्ड मैट्रिक, इंटर परीक्षा 2019: CCTV कैमरे की नजर में होगा कॉपियों की बारकोडिंग का काम

निगरानी के लिए बनाया गया WhatsApp ग्रुप
"Bihar Board Examination 2019" नाम से एक WhatsApp ग्रुप बनाया गया है, जिसमें शिक्षा विभाग तथा समिति के वरीय पदाधिकारियों के साथ जिलों के जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक भी शामिल हैं। इसके अलावा समिति ने परीक्षा आयोजन के संबंध में विद्यार्थियों के लिए आवश्यक निर्देश भी जारी किए हैं।

विद्यार्थियों के लिए आवश्यक निर्देश
1. परीक्षार्थी को दोनों पालियों में परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर प्रवेश करना होगा। इसके बाद आने वाले अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मतलब पहली पाली (पूर्वाह्न 9:30 बजे) के लिए सुबह 9:20 बजे और दूसरी पाली (अपराह्न 1:45 बजे) के लिए दोपहर 1:35 बजे तक ही प्रवेश करने दिया जाएगा।

2. इस बार इन्टर वार्षिक परीक्षा के लिए उत्तर पुस्तिकाओं को प्री-प्रिंटेड किया गया है। ताकि विद्यार्थियों को 27-28 प्रकार के गोलकों को भरने वाला समय बचाया जा सके। इन उत्तर पुस्तिकाओं के अतिरिक्त 10 प्रतिशत सादी उत्तर पुस्तिकाएं भी उपलब्ध करवाई जाएगी, ताकि किसी कारणवश किसी परीक्षार्थी की प्री-प्रिंटेड उत्तर पुस्तिका नहीं है, तो वह सादी उत्तर पुस्तिका का इस्तेमाल कर सके।

3. विद्यार्थियों को परीक्षा भवन में जूता-मोजा पहनकर आना सर्वथा वर्जित है अन्यथा परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

4. इस बार परीक्षा में परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्रों के 10 सेट (A,B,C,D,E,F,G,H,I,J) दिया जाएगा।

5. परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी प्रवेश पत्र एवं पेन के अलावा कुछ भी नहीं ले जायेंगे।

6. परीक्षा केंद्र पर कैल्कुलेटर, मोबाइल फोन एवं अन्य इलैक्ट्रॉनिक गैजेट्स यथा- ब्लूटूथ, इयरफोन आदि लाना/प्रयोग करना वर्जित है।

7. उत्तर पुस्तिका एवं OMR आंसर शीट पर व्हाइटनर, इरेजर, नाखून, ब्लेड आदि का इस्तेमाल होने पर रिजल्ट अमान्य कर दिया जाएगा।

8. परीक्षा केंद्र के अंदर उस केंद्र के केंद्राधीक्षक के अलावा कोई भी प्रतिनियुक्त कर्मी/ पदाधिकारी मोबाइल फोन नहीं ले जायेंगे।

9. सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों और विडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है।

10. परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों की 2 लेवल पर Frisking (तलाशी) ली जाएगी, पहली परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते हुए और दूसरी जब परीक्षार्थी अपने आवंटित कमरे में परीक्षा देंगे। इसके लिए प्रति 25 परीक्षार्थी पर 1 वीक्षक नियुक्त किया गया है, जो कि अपने अंतर्गत 25 परीक्षार्थी की Frisking कर घोषणा पत्र भरेगा कि इन परीक्षार्थी के पास कोई आपत्तिजनक सामान नहीं मिला है।

बिहार बोर्ड मैट्रिक, इंटर परीक्षा 2019: मूल्यांकन से पहले कंप्यूटर टीचरों को मिलेगी ट्रेनिंग

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bihar board intermediate exam 2019 board release important rules and instruction for students regarding bihar board annual exam 2019