DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Bihar Board Result अच्छा आने का फायदा: 28000 छात्रों को मिलेंगे इतने हजार रुपये

schedule of bseb bihar board 12th compartment  special exam 2019

बिहार बोर्ड इंटर का बंपर रिजल्ट इस बार सैकड़ों विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दिलवाएगा। जिन छात्रों को इंटर में 75 फीसदी और उससे अधिक अंक आए हैं, उन्हें यह छात्रवृत्ति मिलेगी। बिहार के 28 हजार 407 विद्यार्थियों की सूची मानव संसाधन विकास मंत्रालय को भेज दी है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली केंद्रीय क्षेत्र की इस छात्रवृत्ति में शामिल विद्यार्थियों को स्नातक की पढ़ाई के लिए दस हजार की वार्षिक छात्रवृत्ति दी जाती है। वहीं, स्नातकोत्तर के लिए 20 हजार छात्रवृत्ति दी जाती है। 

सूबे की बात करें तो इस छात्रवृत्ति में सबसे ज्यादा पटना के एएन कॉलेज के विद्यार्थी शामिल हैं। एएन कॉलेज से 191 विद्यार्थी चयनित हुए हैं। इसके बाद कॉलेज ऑफ कॉमर्स के विद्यार्थी हैं। इस सूची में बिहार के दो सौ से अधिक कॉलेज और तीन सौ के लगभग स्कूल शामिल हैं। 

Bihar Board exam 2020: इंटर और मैट्रिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख बढ़ी

14 हजार छात्राओं को मिलेगी छात्रवृत्ति
यह छात्रवृत्ति सभी वर्गों के विद्यार्थियों को दी जायेगी। इनमें विज्ञान, कला और वाणिज्य संकाय के विद्यार्थी शामिल होते हैं। छात्रवृत्ति अक्टूबर से मिलनी शुरू होगी। इनमें 14 हजार 203 छात्राएं भी शामिल हैं। इंजीनियरिंग कॉलेज में बीटेक से स्नातक करने वाले छात्रों को केवल स्नातक तक ही यह छात्रवृत्ति दी जाती है। 

हर साल देशभर के 82 हजार छात्र होंगे लाभान्वित 
यह छात्रवृत्ति देशभर के राज्य बोर्ड के छात्र और छात्राओं को दी जाती है। इनमें नेशनल बोर्ड के छात्र शामिल नहीं होते। राज्य बोर्ड से प्लस टू करने वाले 82 हजार छात्र और छात्राओं को यह छात्रवृत्ति दी जाती है। इनमें 41 हजार छात्र और 41 हजार छात्राएं शामिल होती हैं। 

Bihar Board: ITI वालों को 12वीं के समकक्ष मान्यता देने वाली परीक्षा का रिजल्ट जारी

सुषमा कुमारी (प्राचार्य, जीडी पाटलिपुत्रा हाईस्कूल) ने कहा- पहली बार इस छात्रवृत्ति में स्कूल के विद्यार्थी शामिल हुए हैं। स्कूल के 45 विद्यार्थी इसमें शामिल हैं। इस बार इंटर में छात्रों को अच्छे अंक मिले हैं। 

एसपी शाही (प्राचार्य, एएन कॉलेज) ने कहा- हमारे कॉलेज में गुणवत्ता पर अधिक जोर दिया जाता है। इंटर की पढ़ाई पर अलग से फोकस होता है। नियमित कक्षाएं होती हैं। इस कारण इस बार इंटर का रिजल्ट बेहतर हुआ और यही कारण है कि इस छात्रवृत्ति योजना में छात्र इतनी संख्या में आ पाएं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bihar board inter result : bseb 12th pass student getting central scholarship because of good intermediate result